Pre-approved loan लेना क्या सही या गलत, जनिए क्या होता है ये लोन

Pre-approved loan लेना क्या सही या गलत, जनिए क्या होता है ये लोन

Pre-approved loan : कभी-कभी आपने देखा होगा की लोगों के पास आपको पास कई बैंकों के फोन आते होंगे जो आपको लोन लेने का ऑफर करते है। या फिर आपको फाइनेंशियल इंस्टिट्यूट्स से प्री-अप्रूव्ड लोन (Pre-approved loan) के मैसेज आते है। बैंक प्री-अप्रूव्ड लोन (Pre-approved loan) सिर्फ उन्हीं बॉरोअर्स को देना पसंद करते हैं। जो लोन चुका सकें जिनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो। कुछ बैंके ऐसे भी होते है जो बॉरोअर्स का इंतजार नहीं करते हैं और खुद ही कॉल करके लोन ऑफर कर देते हैं। दरअसल, जो बैंक लोन देने के लिए संपर्क करते हैं ऐसे लोन को प्री-अप्रूव्ड लोन (Pre-approved loan) कहते हैं। प्री-अप्रूव्ड लोन सुनने में तो अच्छा लगता है लेकिन ऐसे लोन लेने से पहले आपको उसके बारे में पूरी जानकारी ले लेना चाहिए।

क्या होता है प्री-अप्रूव्ड लोन (Pre-approved loan) 

प्री-अप्रूव्ड लोन (Pre-approved loan) लागू नियमों और शर्तों के तहत ही दिया जाता है। प्री-अप्रूव्ड लोन (Pre-approved loan) देने से पहले बैंक लोन देने वाले की आर्थिक स्थिती को जान लेने के बाद ही देते है। बैंक आपके क्रेडिट स्कोर और आपकी कितनी आय है इन सबके बारे में पहले से जानते हैं। हालांकि इसके बावजूद भी उन्हें रि-पेमेंट कैपिसिटी और आपकी इनकम की स्थिति को सत्यापित करने के लिए लेटेस्ट इनकम प्रूफ, आधार कार्ड और पैन कार्ड जैसे डाक्यूमेंट्स की जरुरत होती है।

प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर को कैसे चेक करें?

बैंक या फाइनेंशियल इंस्टिट्यूट्स अपने ग्राहको को प्री-अप्रूव्ड लोन (Pre-approved loan)  देने के लिए ईमेल, कॉल या मैसेज के जरिए आॅफर करते है। इसके अलावा कस्टमर किसी लोन एग्रीगेटर के पास ऑनलाइन जाकर भी चेक कर सकते हैं। यहां आपको सभी प्री-अप्रूव्ड लोन से जुड़े ऑफर एक ही जगह पर मिल जाएंगे। लोन पाने के लिए कुछ डाक्यूमेंट्स सबमिट करने होते हैं अगर वह तय समय पर मांगे गए किसी भी डॉक्यूमेंट में से कोई एक पेपर नहीं देता है तो ऐसी स्थिति में उसका लोन (Pre-approved loan)  रिजेक्ट हो सकता है।

प्री-अप्रूव्ड लोन लेने से पहले रखे इन बातों का ध्यान

आज के समय में पैसों की जरूरत लगभग हर इंसान को है। लेकिन प्री-अप्रूव्ड लोन (Pre-approved loan)  तभी लें जब आपको सही में पैसों की जरूरत हो। क्योंकि प्री-अप्रूव्ड लोन (Pre-approved loan)  पर हर बैंक की अपनी अलग-अलग स्कीम और शर्तें होती हैं। जिन्हें जानना बेहद ही जरूरी होता है। साथ ही अन्य बैंको से भी जानकारी प्राप्त करने के बाद ही लोन लेने का जोखिम उठाएं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password