IRCTC Durga Puja Special Thali: रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी ! अब बंगाली पकवानों का स्वाद चखने का मिलेगा मौका

IRCTC Durga Puja Special Thali: रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी ! अब बंगाली पकवानों का स्वाद चखने का मिलेगा मौका

नई दिल्ली। IRCTC Durga Special Thali रेल यात्रियों को पहली बार पूर्वी पूर्वी क्षेत्र की यात्रा के दौरान लजीज बंगाली पकवानों का स्वाद चखने का मौका मिलेगा। साथ ही भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) चलती ट्रेनों में विशेष दुर्गा पूजा व्यंजनों को उपलब्ध कराएगा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

जानें क्या मिलेगा स्पेशल खाना

उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल के हावड़ा, सियालदह और आसनसोल स्टेशनों तथा झारखंड के जसिडीह जंक्शन से गुजरने वाली करीब 70 ट्रेनों में यह व्यंजन उपलब्ध होंगे। इन स्टेशनों पर आईआरसीटीसी की ई-खानपान सुविधा है। उन्होंने कहा कि यात्री 1323 पर फोन पर कॉल कर सकते हैं और उनकी सीट पर खाना पहुंचा दिया जाएगा। रेल के इस उपक्रम की यह नवीनतम पेशकश है। उसने पिछले साल इस उत्सव के दौरान ‘व्रत नवरात्रि’ स्पेशल थालियों की शुरुआत की थी। अधिकारियों ने बताया कि इस बार के पूजा व्यंजन सूची में लुची (पूरी) पुलाव, आलू पोश्तो जैसे विशिष्ट बंगाली व्यंजन वाली मटन थाली, चिकन एवं मछली थालियां शामिल हैं। उनके अनुसार अन्य व्यंजनों में फिश फ्राई (तली हुई मछली), कोलकाता बिरयानी, रसगुल्ला आदि शामिल हैं।

बिना लहसुन का मिलेगा खाना

अधिकारियों ने बताया कि इस साल भी नवरात्रि के दौरान यात्रियों को उनके यात्रा मार्ग पर बिना प्याज-लहसुन वाला भोजन परोसा जाएगा। उनके अनुसार इसके लिए यात्रियों को 1323 पर फोन कर ऑर्डर देना होगा और आईआरसीटीसी 400 स्टेशनों पर यह सुविधा प्रदान करेगा। उनके मुताबिक आईआरसीटीसी की व्यंजन सूची में 99 रूपये प्रारंभिक मूल्य होगा तथा स्टार्टर में ‘आलू चाप और सबूदान टिक्की ’ शामिल होगी। अधिकारियों ने बताया कि मुख्य भोजन में साबूदाना खिचड़ी, पनीर मखमली, पराठा शामिल हैं। अन्य व्यंजन कोफ्ता कढ़ी,साबूदाना खिचड़ी नवरात्रि थाली भी उपलब्ध हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password