IRCTC CONFIRM TATKAL TICKET : बिना एजेंट की झंझट के मिलेगा तत्काल कंफर्म टिकिट, क्या आप जानते हैं इस खास सुविधा के बारे में, जानें पूरी प्रोसेस

IRCTC CONFIRM TATKAL TICKET : बिना एजेंट की झंझट के मिलेगा तत्काल कंफर्म टिकिट, क्या आप जानते हैं इस खास सुविधा के बारे में, जानें पूरी प्रोसेस

नई दिल्ली। अगर आप भी ट्रेन से IRCTC CONFIRM TATKAL TICKET लंबी यात्रा का सफर करना चाहते हैं और आपको कंफर्म टिकिट नहीं मिला है तो आपको TATKAL TICKET अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। साथ ही इसके लिए indian railway अब एजेंट का झंझट भी खत्म होने वाला है। इसके लिए आईआरसीटीसी द्वारा एक खास विकल्प दिया जाता है। आइए जानते हैं इससे जुड़ा पूरा प्रोसेस।

ट्रेन से सफर काफी लोग करते हैं। लंबी दूरी के लिए कई लोगों की पहली पसंद ट्रेन की यात्रा ही होती है। हालांकि इसके लिए आपको रिजर्वेशन की जरूरत होती है। बिजी रूट में रिजर्वेशन लेने में काफी ज्यादा दिक्कत आती है।

ये है रेलवे का खास विकल्प –
आपको बता दें आईआरसीटीसी तत्काल टिकट का एक विकल्प देता है। लेकिन कम सीट और डिमांड ज्यादा होने को कारण कंफर्म तत्काल टिकट बुक CONFIRM TATKAL TICKET करने में परेशानी आती है।
लेकिन आपको बता दें इसके अलावा भी आप काफी आसानी से अपने लिए कन्फर्म तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको न तो किसी थर्ड पार्टी ऐप या वेबसाइट की भी जरूरत है और न हीं किसी एजेंट के पास जाकर चक्कर लगाने की जरूरत है। अब आपको बता दें
के जरिए कन्फर्म तत्काल टिकट बुक करने का पूरा प्रोसेस हम आपको यहां पर बता रहे हैं। इसके लिए विशेषज्ञा की आवश्यकता नहीं है। एक बेहद आसान तरीका है। इसके लिए आपको आईआरसीटीसी पर पर एक विकल्प करना होगा।

इस विकल्प का मिलता है विकल्प – master list option 
आपको बता दें यदि आप भी तत्काल कंफर्म टिकिट लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आईआरसीटीसी पर मास्टर लिस्ट ऑप्शन का विकल्प मिलता है। जिसकी मदद से तत्काल कंफर्म टिकिट लिया जा सकता है। ये विकल्प यूजर्स को मास्टर लिस्ट बनाने की फैसिलिटी देता है। इसके लिए आपको आईआरसीटीसी अकाउंट सेटिंग में जाकर मास्टर लिस्ट बनाना होगा। मास्टर लिस्ट में आप उन लोगों की डिटेल्स ऐड कर सकते हैं जिनका टिकट आपको बुक करना है।

इसमें नाम, उम्र, आधार नंबर और दूसरी जानकारी होती है। इससे सीट बुक करते समय आपको ये जानकारी भरने की जरूरत नहीं होगी। मास्टर लिस्ट बन जाने के बाद आप तत्काल टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी के ऐप या वेबसाइट पर 1 से 2 मिनट पहले लॉगिन कर लें।

इस समय से शुरू होती है बुकिंग –
एसी के लिए तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू होती है जबकि स्लीपर के लिए इसकी टाइमिंग 11 बजे से रखी गई है। मान लीजिए आप अगर एसी के लिए तत्काल टिकट बुक करना चाहते हैं तो आपको 9ः58 बजे तक आईआरसीटीसी अकाउंट लॉगिन कर लेना है।

इसके बाद उस ट्रेन और रूट को सेलेक्ट करके रखें। जिससे आप यात्रा करना चाहते हैं। तत्काल टिकट की बुकिंग शुरू होते ही आप यात्री डिटेल्स मास्टर लिस्ट से सेलेक्ट कर सकते हैं।

इससे आपका काफी समय बचेगा और कन्फर्म टिकट मिलने का चांस बढ़ जाएगा। इसी तरह आप पेमेंट का ऑप्शन सेलेक्ट करके कुछ समय और बचा सकते हैं क्योंकि ये पेमेंट का सबसे फास्ट तरीका है। यानी अगर आप इन स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो आपको कन्फर्म तत्काल टिकट मिल जाएगा।

School Holiday in August 2022 : शुरू हो गया खुशियों का अगस्त, बच्चों की बल्ले-बल्ले, इस महीने छुट्टियां ही छुट्टियां, चेक करें लिस्ट

IRCTC 2 August Cancelled Train : आज नहीं चलेगी 177 ट्रेनें, यहां जाकर चेक करें लिस्ट, ये है तरीका

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password