IRCTC : सावधान! कहीं आप भी तो नहीं करते अपनी आईडी से ​ये टिकट बुक, हो रही है धर पकड़, होगी सीधी जेल

IRCTC : सावधान! कहीं आप भी तो नहीं करते अपनी आईडी से ​ये टिकट बुक, हो रही है धर पकड़, होगी सीधी जेल

रतलाम। रेलवे टिकट की बुकिंग IRCTC के लिए ​विभाग द्वारा Railway Ticket Booking Rules  कई तरह की सुविधाएं लोगों को दी जाती हैं। लेकिन ऐसे में इनका दुरुपयोग करना आपको भारी पड़ सकता है। इतना ही नहीं इसके लिए आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। दरअसल रेलवे में आईआरसीटीसी ऑनलाइन टिकट आरक्षण की सुविधा देती है। इसमें कई लोग अपने दोस्तों की मदद करने के चक्कर उनके टि​कट का आरक्षण भी आनलाइन कर देते हैं। ऐसे में यदि आप भी ऐसा ही कुछ करते हैं तो जान लें इसके लिए आपकों जेल में डाला जा सकता है। आपको बता दें आरपीएफ ऐसे मामलों में जांच के बाद कार्रवाई करेगी।

देशभर में आरपीएफ की कड़ी नजर —
आपको बता दें इसे लेकर सूत्रों के हवाले से जो खबर सामने आ रही है उसके अनुसार देशभर में आरपीएफ द्वारा ऐसे मामलों की निगरानी शुरू कर दी गई है। जिसमें टिकट किसी और की आईडी से आरक्षित हुआ हो और यात्रा कोई और कर रहा हो।

यहां—यहां हुई कार्रवाई —
आपको बता दें ऐसे मामले में जयपुर आरपीएफ ने कार्रवाई की है। तो वहीं अब रतलाम सहित देशभर में भी ऐसे लोगों की निगरानी कर कार्रवाई करने को कहा गया है।

क्या है नियम —
नियम के अनुसार एक आईडी से कोई भी व्यक्ति 12 टिकट का आरक्षण कर सकता है। लेकिन आपको बता दें ये आरक्षण केवल स्वयं के अलावा परिवार के सदस्य के लिए होता है। लेकिन अगर अब दूसरों के लिए आपने इन टिकटों का आरक्षण किसी और के लिए किया तो इसे अपराध की श्रेणी में माना जाएगा।

कानून में क्या है दंड का प्रावधान —IRCTC ticket booking rules 
रेल अधिकारियों की मानें तो रेलवे द्वारा यह सुविधा स्वयं और परिवार की टिकट के लिए दी गई है। अगर आईडी स्वयं के टिकट के लिए बनी है तो इससे परिवार के सदस्यों को छोड़कर अन्य के लिए टिकट आरक्षित करना अपराध माना जाएगा। ऐसे मामलों में दंड का प्रावधान है।

Remedies For Get Rid Insect In Rain : बारिश के मौसम में झींगुर से हैं परेशान, ये रहे छुटकारा पाने के सरल उपाय

Sanke Precaution Helpline Number : बारिश के मौसम में घर में निकलते हैं सांप,बिना देरी करे डायल करें ये नंबर

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password