FIFA World Cup 2022: ईरानी फुटबॉल टीम का राष्ट्रगान गाने से इनकार, जानें पूरा मामला

FIFA World Cup 2022: ईरानी फुटबॉल टीम का राष्ट्रगान गाने से इनकार, जानें पूरा मामला

FIFA World Cup 2022: कतर के दोहा में चल रहे FIFA World Cup 2022 में इंग्लैंड और ईरान के बीच मुकाबला खेला गया जिसमें इंग्लैंड ने 6-2 से मुकाबला अपने नाम किया। लेकिन मैच से पहले एक ऐसी घटना घटी जिसे देख वहां मौजूद लोग हैरान रह गए। दरअसल, सोमवार इंग्लैंड के खिलाफ अपने शुरुआती मैच से पहले ईरानी फुटबॉल टीम के खिलाड़ियों ने अपना राष्ट्रगान गाने से इनकार कर दिया।

बता दें कि खेल से पहले खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम में ईरान का राष्ट्रगान बजाया गया, लेकिन इस दौरान खिलाड़ियों ने राष्ट्रगान नहीं गाया। हालांकि मैच में ईरान को इंग्लैंड के हाथों 6-2 से हार का सामना करना पड़ा। बता दें कि ईरान में सितंबर में पुलिस हिरासत में 22 वर्षीय महसा अमिनी की मौत के बाद, शासन के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध के बीच ईरान ने टूर्नामेंट में प्रवेश किया है। अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, महसा अमिनी की मृत्यु के बाद हो रहे सरकार विरोधी प्रदर्शनों के लिए राष्ट्रीय टीम ने समर्थन दिखाया।

जानें पूरा मामला

ईरान में अशांति सितंबर में शुरू हुई जब हिजाब को लेकर वहां व्यापक विरोध शुरू हो गया। विरोध के दौरान एक 22 वर्षीय महिला को पुलिस ने हिरासत में ले लिया था। लेकिन पुलिस हिरासत में इस महिला की 16 सितंबर को मृत्यु हो गई थी। इसके बाद से विरोध पूरे देश में फैल गया है, सरकार के अधिकार को चुनौती देने के बावजूद सुरक्षा बलों ने कार्रवाई की है। अल जज़ीरा के अनुसार विरोध करना वालो में करीब 419 प्रदर्शकारियों की मौत हो गई थी जिसमें 60 बच्चे भी शामिल थे। इसके अलावा करीब 70,000 प्रदर्शकारियों को गिरफ्तार भी किया था।

बता दें कि राष्ट्रगान नहीं गाने का निर्णय पहली बार नहीं है जब ईरानी टीम ने प्रदर्शनकारियों के लिए समर्थन दिखाया है। सितंबर के अंत में भी, टीम ने सेनेगल के खिलाफ अपने दोस्ताना मैच में देश के रंगों को ढंकने के लिए काली जैकेट पहनने का विकल्प चुना।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password