IPL 2021 का शेड्यूल जारी, 9 अप्रैल से 30 मई तक खेला जाएगा 14वां सीजन, जानें कब-कब होंगे मैच

मुंबई। (भाषा) दुनिया के सबसे आकर्षक टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आयोजन इस साल देश के छह शहरों में नौ अप्रैल से 30 मई के बीच किया जाएगा, जिसमें कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर मैच नहीं खेलेगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को यह घोषणा की। कोविड-19 के कारण पिछले साल आईपीएल का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में करना पड़ा था और इस तरह से अब 2019 के बाद इस टूर्नामेंट की भारत में वापसी होगी। आईपीएल संचालन परिषद ने जो कार्यक्रम तैयार किया है उसके अनुसार मैचों का आयोजन अहमदाबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में किया जाएगा।

मुंबई इंडियंस के सामने रॉयल चैलेंजर्स

पहला मैच चेन्नई में नौ अप्रैल को मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियन्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच खेला जाएगा जबकि फाइनल 30 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। बीसीसीआई ने यहां जारी बयान में कहा, ‘‘लीग चरण में प्रत्येक टीम चार स्थलों पर खेलेगी। लीग चरण में कुल 56 मैच होंगे जिनमें से चेन्न्ई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरू 10-10 जबकि अहमदाबाद और दिल्ली आठ-आठ मैचों की मेजबानी करेंगे। ’’इसमें कहा गया है, ‘‘इस आईपीएल की एक विशेषता यह होगी कि सभी मैच तटस्थ स्थलों पर खेले जाएंगे तथा कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर नहीं खेलेगी। सभी टीमें लीग चरण में छह स्थानों में से चार में खेलेगी।’’ भारतीय क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद है कि वह दो साल के बाद देश में टूर्नामेंट का सफल आयोजन करने में सफल रहेगा।

यह है शेड्यूल करें CLICK

टूर्नामेंट में 11 दिन दो – दो मैच खेले जाएंगे

टूर्नामेंट के दौरान मैचों में दर्शकों की मौजूदगी पर फैसला नहीं किया गया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बयान में कहा, ‘‘पिछले साल यूएई में सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ टूर्नामेंट के सुरक्षित और सफल आयोजन के बाद बीसीसीआई स्वदेश में सभी खिलाड़ियों और टूर्नामेंट से जुड़े लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के साथ आईपीएल के आयोजन के प्रति आश्वस्त है। ’’टूर्नामेंट में 11 दिन दो – दो मैच खेले जाएंगे। दिन के मैच दोपहर बाद तीन बजकर 30 मिनट से जबकि रात के मैच शाम सात बजकर 30 मिनट पर शुरू होंगे। शाह ने कहा, ‘‘टूर्नामेंट का कार्यक्रम इस प्रकार से तैयार किया गया है कि लीग चरण में प्रत्येक टीम को केवल तीन बार दौरा करने की जरूरत पड़ेगी। इससे आवागमन कम होगा और जोखिम कम होगा। आईपीएल का आयोजन खाली स्टेडियमों में होगा और दर्शकों को आने की अनुमति टूर्नामेंट के बाद में चरण में लिया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password