हर दिन करेंगे 33 रुपये का निवेश तो बन सकते हैं करोड़पति, जानें क्या है पूरी स्किम

भोपाल: करोड़पति बनना हर व्यक्ति का सपना होता है लेकिन उसके लिए बहुत प्लानिंग करनी पड़ती है। कोई भी व्यक्ति एकाएक कभी करोड़पति नहीं बनता, सुनिश्चित तरीके से प्लानिंग करने के बाद ही कोई पैसे वाला बन सकता है। इसी प्रकार अगर आप भी करोड़पति बनना चाहते हैं तो आपको स्कीम्स का चयन करना होगा और समय-समय पर अपने पोर्टफोलियो की बैलेंसिंग करनी होगी।

लॉन्ग टर्म में इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Fund)

अगर आप लॉन्ग टर्म में इक्विटी म्यूचुअल फंड में पैसा लगाते हैं तो आप करोड़पति बन सकते हैं। इस स्किम के तहत आपको प्रतिदिन 33 रुपये बचाएंगे। कैसे आइए जानते हैं….

इक्विटी म्यूचुअल फंड अच्छा रिटर्न देता है। म्‍युचुअल फंडों के सिस्‍टेमेटिक इंन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) निवेश का एक बहुत अच्छा ऑप्शन है। इसमें आप सिप के जरिए म्युचुअल फंडों में हर महीने एक निश्चित प्लान के तहत निवेश कर सकते हैं और उस पर बेहतर रिटर्न भी पा सकते हैं। लेकिन आपको म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करने से पहले इस बात का ख्याल रखना होगा की आपकी आर्थिक स्थिति कैसी है। वहीं आपको जोखिम उठाने की क्षमता का आंकलन भी करना होगा जिससे की निवेश में निरंतरता बनी रहे।

हर दिन 33 रुपये करें निवेश

औसतन 12 फीसदी की दर से लॉन्ग टर्म में इन्वेस्ट कर सकते हैं। वहीं अगर आपकी उम्र 20 साल है तो आप रोज सिर्फ 33 रुपये यानी महीने में करीब 1000 रुपये की बचा सकते हैं और फिर 40 साल बाद आपके पास 1.18 करोड़ रुपये होंगे। वहीं 40 साल में आपका कुल 4.8 लाख रुपये का निवेश होगा।

इस बात का जरुर रखें ध्यान

यह जरूरी है कि आप अपने निवेश पर नजर बनाए रखें। हर छह महीने या साल भर में इसे जांचते रहें। अगर आपके निवेश की वैल्यू बढ़ रही है तो बने रहें। अगर आप कारण से संतुष्ट ना हों तो इसी कैटेगरी में अपने निवेश को कहीं और शिफ्ट कर सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password