International Yoga Day2021: योग दिवस पर करें इस तरह से योगाभ्यास, मिलेगा कई बीमारियों से निजात

भोपाल। आज 21 जून को पूरा विश्व योग दिवस बना रहा है। योग की शुरुआत भारत से हुई थी। योग न केवल हमारे शरीर को स्वस्थ बनाता है, बल्कि हमें मानसिक बीमारियों से भी दूर रखता है। कोरोना काल में भी योग की मदद से काफी लोग स्वस्थ्य हुए थे। योग भारतीय संस्कृति की जड़ से उत्पन्न होकर आज पूरे विश्व के लोगों को कई बीमारियों से निजात दिला रहा है। वैसे तो योग अभ्यास करने से हम खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। लेकिन अगर योग को सही तरीके और नियमों से किया जाए तो यह ज्यादा असरदार रहता है। तो आईए जानते है योग करने के सही नियम ।

किसी तरह से करें योग का अभ्यास

योग की शुरुआत अगर सुबह की जाए तो इससे सेहत को ज्यादा फयदा पहुंचता है। योग को सुबह खाली पेट करना चाहिए। योग करने का साही समय प्रात: 4 से 7 बजे का बताया गया है। इसके साथ ही योगाभ्यास को शाम के समय भी किया जा सकता है। योगाभ्यास हमेशा आरामदायक स्थान पर बैठ कर और आरामदायक कपड़ों में करना चाहिए। योगासन की शुरुआत हमेशा धीरे-धीरे और सरल आसनों से करना चाहिए। उसके बाद ही समय के साथ इसकी तीव्रता को बढ़ाना चाहिए। यदि आप किसी बीमारी से संक्रमित हैं तो ज्यादा कठिन आसनों का प्रयास न करें। योग करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें की एक आसन कम से कम 5 मिनट का होना चाहिए। वहीं सभी योग आसनों के बीच में 30 सेकेंड का आराम जरूर लेना चाहिए। योग का अभ्यास हमेशा शुद्ध वातावरण में करना चाहिए।

इससे शरीर को कई तरह से लाभ मिलते हैं, साथ ही शरीर में ऑक्सीजन की कमी भी दूर होती है। योग करने के तुरंत बाद  स्नान जरूर करना चाहिए, क्योंकि योग के दौरान कई बार शरीर में पसीन आता है, जिससे कीटाणुओं का खतरा ज्यादा रहता है, वहीं योग के बाद स्नान से हम शरीर को साफ और स्वच्छ बना सकते हैं। योग अभियास के बाद हो सके तो कम से कम 15 मिनट का मेडिटेशन जरूर करें इससे मन शांत होता है और शरीरिक संबंधित बीमारियों के साथ मानसिक बीमारियों से भी निजात मिलता है।योग अभ्यास शुरू करने के पहले खाने का सेवन नहीं करना चाहिए। योग यदि खाली पेट किया जाए तो ज्यादा फायदेमंद होता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password