Interesting Facts : खाना खाने के बाद क्यों चढ़ता है "नींद का नशा", जानें क्या है इसके पीछे की वजह

Interesting Facts In Health : खाना खाने के बाद क्यों चढ़ता है “नींद का नशा”, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

नई दिल्ली। अक्सर आपने देखा होगा Why We Feel Sleepy After Lunch: कि हम खाना खाते हैं तो Interesting Facts  तुरंत बिस्तर की याद आने health news लगती है। आलस चढ़ते देर नहीं लगती। फिर चाहे ऑफिस हो या घर। घर में Interesting Facts In Health  हो तो फिर भी हम सो जाते हैं। पर ऑफिस में खाना खाने के बाद अगर आलस चढ़ने लगे तो हालत खराब हो जाती है। दोपहर के खाने के बाद लोग उबासी और जम्हाई लेते नजर आने लगते हैं। पर आपने कभी सोचा है इसके पीछे की वजह क्या है। यदि नहीं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं।

दरअसल खाना खाते ही आलस और नींद क्यों आती हैं। इस सवाल का जवाब पता करने के लिए फूड मार्बल नामक एक कंपनी ने एक रिसर्च की है। जिसमें बड़े ही चौकाने वाले तत्थ सामने आए हैं। जिसमें पता चला है कि ये तत्थ आपको सुस्ती दिलाने और नींद का नशा चढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं। जो आपके लिए जानना भी बेहद जरूरी हैं।

खाने के बाद क्यों चढ़ता है नींद का नशा! Why We Feel Sleepy After Lunch

रिसर्च में ये बात सामने आई है कि हम जो भी खाते हैं वह सीधे तौर पर हमारी नींद को प्रभावित करता है। ये सभी बातें रिसर्च पर आधारित हैं। वैज्ञानिक और न्यूट्रिशन एक्सपर्ट डॉक्टर क्लेयर शॉर्ट के अनुसार हम जब भी खाना खाते हैं तो हमारा शरीर काम करना शुरू कर देता है। ऐसा इसलिए होता है दरअसल हम जब भी खाना खाते हैं तो उसमें ज्यादा शुगर वाला खाना शामिल होने से हमारे शरीर का ब्लड शुगर लेबल तेजी से बढ़ने लगता है। इतना नहीं बढ़ने के साथ-साथ ये लेबल तेजी से कम भी हो सकता है। यही कारण है कि हमारा शरीर थकान महसूस करने लगता है और हमें नींद का नशा चढ़ने लगता है।

ये हार्मोन बढ़ता है तेजी से –  feel good hormones
रिसर्च में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि जब हम खाना खाते हैं तो हमारे शरीर में एक हार्मोन तेजी से एक्टिव होता है। जिसका नाम हैं सेरोटोनिन serotonin। इस हार्मोन को फील गुड हार्मोन feel good hormones भी कहते हैं। इस हार्मोन का हमारे शरीर में अहम रोल होता है। खाना खाते ही ये हार्मोन तेजी से शरीर में एक्टिव हो जाता है जिससे हमें नींद आने लगती है। एक जर्नल में पब्लिश की गई एक रिसर्च health reachers के अनुसार सेरोटोनिन हॉर्मोन का संबंध भी खाने के बाद की आने वाली सुस्ती से है।

इस एसिड acid के शरीर में पहुंचने से भी आती है ज्यादा नींद –
शोधकर्ताओं की मानें तो हम जो खाता खाते हैं उसमें यदि ट्रिप्टोफैन  tryptophan नाम का अमीनो एसिड amino acids भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, तो भी हमें अधिक नींद आती है। ये एसिड आलस कराकर नींद का अहसास अधिक कराता है। ये एसिड टोफू tofu , पनीर paneer , अंडा egg जैसी हाई प्रोटीन proteen चीजों में अधिक मात्रा में पाया जाता है। इतना ही नहीं इन चीजों में मेलाटोनिन  melatonin नामक पदार्थ अधिक मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसे खाने से भी नींद आने की संभावना भी अधिक रहती है। विशेषज्ञों की मानें तो यदि खाने में हाई फाइबर फूड fiber food को अधिक मात्रा में शामिल किया जाए। तो इस कंडीशन में आपको नींद आने के चांसेस कम होते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password