Interesting Fact: बेस्ट फ्रेंड्स गालियां क्यों देते हैं, यह सही या गलत, जानिए कारण और सजा

Interesting Fact: बेस्ट फ्रेंड्स गालियां क्यों देते हैं, यह सही या गलत, जानिए कारण और सजा

बंसल न्यूज.डेस्क। एक कहावत है कि यदि दो लोग बीच बाजार में भी एक-दूसरे को गालियां देते हुए बात कर रहे हैं तो यह समझ जाना चाहिए कि वह बहुत पक्के दोस्त (बेस्ट फ्रेंड) हैं। लेकिन इस लेख में हम यह कतई सिद्ध नहीं करना चाहते कि गालियां देना अच्छी बात होती है। आजकल बेस्ट फ्रेंड्स के बीच गालियां देते हुए बात करने का चलन सा चल पड़ा है, लेकिन यहां यह जानना भी जरूरी है कि कई दोस्त ऐसे भी होते हैं जो मर्यादा में रहते हुए बात करना पसंद करते हैं, गालियां देना उन्हें बिल्कुल पसंद नहीं। ऐसे में यह ध्यान रखना चाहिए कि उनसे बात करते वक्त ऐसे शब्दों का इस्तेमाल न किया जाए, जिनसे उनकी भावनाओं को ठेस न पहुंच सके।

उनकी सोच-विचार एक समान होते हैं

कुछ लोगों के मुताबिक जो दोस्त आपस में गालियां देकर बात करते हैं, वह बेस्ट फ्रेंड होते हैं। क्योंकि वह एक-दूसरे की भावनाओं को समझते हैं और उनकी सोच और बात करने का तरीका भी एक समान होता है। इसीलिए वह ऐसा करते हैं। वही दूसरी ओर इसी श्रेणी में अन्य लोग भी शामिल हैं, जिन्हें गालियां देना पसंद नहीं लेकिन उनकी सोच और विचार एक समान होते हैं। ऐसे लोग गालियां देने वाले लोगों से दूर ही रहते हैं। जैसे- जिसे नई-नई जगहों पर घूमना पसंद है, ऐसा व्यक्ति ही उसका पक्का दोस्तों बनेगा। जिसे ज्यादा पढ़ाई करना पसंद है, उसके ऐसे ही दोस्त बेस्ट फ्रेंड बनेंगा। यहां एक बात यह भी है कि हर एक व्यक्ति की अपनी पसंद और विचार होते हैं, जिन लोगों से उनके यह विचार मेल खाते हैं उनसे उनकी पक्की फ्रेंडशिप हो जाती है।

महाभारत में गालियों का जिक्र

महाभारत काल के दौरान गालियों का जिक्र किया गया है। महाभारत में बताया गया है कि शिशुपाल ने श्रीकृष्ण के लिए 99 गालियां दी,  लेकिन इसके बाद भी जब शिशुपाल ने गालियां देना बंद किया किया तो 100वीं गाली के बाद भगवान श्रीकृष्ण ने शिशुपाल की गर्दन को अपने सुदर्शन चक्र से काट दिया था।

यह मान सकते हैं वजह

दोस्तों के बीच गालियां देने के लिए यह वजह यह भी है कि कुछ लोगों का मानन होता है कि ऐसा करने से उनका कॉन्फिडेंस बढ़ता है और उनका मन हलका हो जाता है। वहीं कुछ लोगों का यह भी मानन है कि जिन लोगों का अपनी भावनाओं पर नियंत्रण नहीं होता या जो लोग मानसिक पीड़ा को निकालना चाहते हैं वह गालियां देकर ऐसा कर लेते हैं। ऐसे लोग अपने दिल व दिमाग को संतुष्ट रखना चाहते हैं। किसी और को इससे क्या प्रभाव पड़ेगा उन्हें इससे कोई लेना-देना नहीं होता।

भारतीय घरों में वर्जित 

कुछ वरिष्ठ लोगों के मुताबिक भारतीय घरों में गालियां देना वर्जित है, लेकिन फिर भी कुछ लोग ऐसे अपशब्दों का प्रयोग करते हैं। ऐसे में घर के सदस्य और आसपास के लोग उनसे दूरियां बनाने लग जाते हैं।  लेकिन बदलते वक्त के साथ हर कोई गालियां देना सीख रहा है।

बच्चों को रखें दूर

हर मां-बाप चाहते हैं कि उनके बच्चे गलियों और अपशब्द से दूर रहें। ऐसे में उन्हें चाहिए कि वह यह ध्यान जरूर दें कि उनके बच्चे बच्चों की संगत कैसी है। बच्चों के बचपन में समझाएं कि कहीं से सुनी हुई गलियों पर ध्यान न दें। ऐसे शब्दों का प्रयोग नहीं किया जाता।

यह एक अपराध है

कोई भी व्यक्ति भले ही गुस्से में या दोस्तों के साथ मजाक में गालियां देता है, लेकिन भारतीय कानून के मुताबिक यह एक अपराध है। किसी भी व्यक्ति को अश्लील गालियां देना भारतीय दंड संहिता की धारा 294 के तहत दंडनीय अपराध माना गया है। इस धारा के तहत यह राजीनामा योग्य धारा नहीं है। क्योंकि गालियां देने से सर्फ पीड़ित पक्ष को ही परेशानी नहीं होती बल्कि पूरे समाज को इससे परेशानी होती है।

interesting fact: घोड़ा बैठता क्यों नहीं, घर में क्यों लगाते हैं सात दौड़ते घोड़ों की तस्वीर

MP Metro Job: मध्यप्रदेश मेट्रो में निकली नौकरी, ऐसे करें अप्लाई

mp teacher transfer 2022: इस बार OTTMS से होंगे टीचरों के ट्रांसफर और पोस्टिंग

Liquor Rule for Alcoholic: नींबू से नहीं उतरता नशा ! स्टील के ग्लास में कभी न पीएं

MP school holiday: त्योहारों के चलते स्कूलों की छुट्टी, यहां देखें लिस्ट

Cheetah News: पुरस्कार में मिल सकता है कूनो जाने का मौका !

PAN Card: क्या आपके पास हैं दो पैन कार्ड, तो जल्दी करें सरेंडर, नहीं तो होगी सजा

Bhopal Metro Updates: मेट्रो को लेकर बड़ी अपडेट, रूट मैप में देखें कहां से कहां तक चलेगी

Confirmed Train Ticket: इस तरह चलती ट्रेन में भी मिल जाती है कंफर्म सीट, यह है रेलवे की खास टेक्नोलॉजी

Cybercrime: बिना सोचे-समझे फोन नंबर देना भी हो सकता है खतरनाक !

need to know: क्या बाइक चलाने से कमजोर हो रही है आपकी रीढ़, आ रहा गैप !

Aadhaar virtual id: अब शेयर नहीं करना होगा आधार नंबर, जल्द ही कर लें ये काम

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, MP के 5 स्टेशनों पर रुकेगी यह ट्रेन

MP Big News: तीन ट्रक ड्राइवरों ने ASI पर बरसाए डंडे, वीडियो वायरल

MP Big news: दिल दहला देने वाली दो घटनाएं, वीडियो देख नहीं रोक पाएंगे आंसू

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password