सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एनिमेशन, दृश्य प्रभाव, गेमिंग के लिए किया कार्यबल का गठन, जानें खबर की अपडेट

नई दिल्ली। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एनिमेशन, दृश्य प्रभाव, गेमिंग एवं कॉमिक (एवीजीसी) क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिये एक कार्यबल के गठन की शुक्रवार को घोषणा की। इस कार्यबल की अध्यक्षता सूचना एवं प्रसारण सचिव करेंगे और यह 90 दिनों में पहली कार्य योजना पेश करेगा । सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के बयान में यह जानकारी दी गई है।

आपको बताते चलें कि, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फरवरी में अपने बजट भाषणा में घोषणा की थी कि एनिमेशन, दृश्य प्रभावों, गेमिंग और कॉमिक (एवीजीसी) क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक कार्यबल का गठन किया जायेगा । उन्होंने कहा था कि एवीजीसी सेक्टर में युवाओं को रोजगार देने की अपार संभावनाएं हैं, इस लिहाज से सभी हितधारकों के साथ व्यापक परामर्श कर एक कार्यबल का गठन किया जाएगा जो हमारे बाजार और वैश्विक मांग के लिए घरेलू क्षमता का निर्माण करेगा। इस बीच, सूचना प्रसारण मंत्रालय ने शुक्रवार को एनिमेशन, दृश्य प्रभाव, गेमिंग एवं कॉमिक (एवीजीसी) क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिये एक कार्यबल के गठन की घोषणा की ।

मंत्रालय ने कहा कि एवीजीसी प्रोत्साहन कार्यबल का नेतृत्व सूचना एवं प्रसारण सचिव करेंगे । इस कार्यबल में कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के सचिव, उच्च शिक्षा मंत्रालय के सचिव, इलेक्ट्रानिक्स एचं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव, उद्योग एवं आंतरिक कारोबार प्रोत्साहन विभाग के सचिव शामिल होंगे । इसमें कहा गया है कि एवीजीसी प्रोत्साहन कार्यबल पहली कार्य योजना 90 दिनों में पेश करेगा ।

बयान के अनुसार, इसमें उद्योग पार्टनर के रूप में टेक्निकलर इंडिया के कंट्री हेड बीरेन घोष, पुनारयुग आर्टविजन प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक आशीष कुलकर्णी, एनी ब्रेन के संस्थापक जे के मूर्ति, रेडचिलीज के सीओओ केतन यादव, व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी चैतन्य चिंचलीकर, जे यंग इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष किशोर किचिली और हंगामा डिजिटल मीडिया एंटरटेंमेंट के प्रबंध निदेशक नीरज राय शामिल हैं । एवीजीसी प्रोत्साहन कार्यबल में कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना की प्रदेश सरकार के अलावा एआईसीटीई, एनसीईआरटी जैसी शैक्षणिक संस्थाओं के प्रमुख तथा फिक्की, सीआईआई, एमईएससी जैसे उद्योग संघों के प्रतिनिधि भी शामिल हैं ।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password