Indore: महिलाओं और बच्चियों के साथ गलत हरकत करने वालों की अब खैर नहीं, स्पेशल40 पलक झपकते ही कर देगी धारासाई

Special 40

इंदौर। प्रदेश में महिलाओं और बच्चियों के साथ लागातर अपराध बढ़ते जा रहे हैं। लेकिन, गलत हरकत करने वालों की अब खैर नहीं। इंदौर पुलिस ने बदमाशों और ऐसे अपराधियों से निपटने के लिए स्पेशल विंग तैयार की है। इस विंग में 40 ऐसी लड़कियों को शामिल किया गया है, जो पलक झपकते ही अपराधियों को धारासाई कर देगी।
इंदौर पुलिस ने इस विंग का नाम दिया है ‘स्पेशल-40’ (Special-40)।

पुलिस इन्हें ट्रेनिंग दे रही हैं

मध्य प्रदेश पुलिस (MP Police) इन लड़कियों को ट्रेनिंग दे रही है। हालांकि, ये लड़कियां किसी फोर्स का हिस्सा नहीं है। ये आम लड़िकयां और महिलाएं हैं जो अपने-अपने घरों में रोजमर्रा के काम करती हैं और अब दूसरी महिलाओं और बच्चियों की सुरक्षा करेंगी। इंदौर के एडिशनल SP प्रशांत चौबे ने बताया कि इन लड़कियों की फुर्ती और ताकत देखने लायक है।

सबसे ज्यादा अपराध इन्हीं इलाकों में होते हैं

देश में सबसे ज्यादा स्लम इलाकों और छोटी बस्तियों में महिलाओं, नाबालिग लड़कियों और छोटी बच्चियों के साथ अपराध की घटनाएं होती हैं। इन इलाकों में घनी आबादी होने के कारण पुलिस समय से पहले अपराध को रोक नहीं पाती। उनके लिए हमेशा से ये इलाके चुनौतीपूर्ण रहे हैं। ऐसे में इंदौर पुलिस (Indore Police) ने एक अनोखा तरीका अपनाया है। पुलिस ने इन इलाकों से स्पेशल 40 विंग के लिए ऐसी महिलाओं को चुना है जो कुछ कर गुजने के लिए हमेशा तैयार रहती हैं।

सामुदायिक पुलिसिंग के लिए ट्रेंड किया गया

पुलिस ने उन्हें मार्शल आर्ट (martial arts) की ट्रेनिंग दी है। साथ ही सामुदायिक पुलिसिंग के लिए ट्रेंड किया है। एडिशनल SP के अनुसार, स्पेशल 40 उन इलाकों पर नजर रखेगी जहां महिला अपराध ज्यादा होते हैं। साथ ही वो देखेगी कि कहीं किसी घर में नाबालिग बच्ची के साथ उनका कोई अपना या पहचानने वाला कोई गलत हरकत तो नहीं कर रहा है। इसके अलावा स्पेशल40 महिला अत्याचारों को लेकर महिलाओं को जागरूक भी करेगी। पुलिस के अनुसार ऐसा इसलिए किया गया ताकि पहली बार में ही होने वाले अपराध पर अंकुश लगाया जा सके।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password