Swachh Survekshan 2021: स्वच्छता का पंच लगाने को तैयार इंदौर, चार बार रह चुका है देश में नंबर वन

Image Source:[email protected]ANI

Indore: मिनी मुंबई कहलाने वाला मध्य प्रदेश का इंदौर अब स्वस्च्छता का पंच लगाने को तैयार हो गया है। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित रहने के बाद भी इंदौर ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 (Swachh Survekshan 2021) में भी नंबर वन रहने के लिए पूरी तरह तैयार है।

इंदौर नगर निगम के कमिश्नर (Indore Municipal Corporation Commissioner) ने कहा, “मुझे यकीन है कि इंदौर के जागरूक नागरिक पिछले स्वच्छता पुरस्कारों की विरासत को संरक्षित करने की पूरी कोशिश करेंगे।” बता दें कि, इंदौर को पहले ही चार बार देश के सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार (Cleanest City Award) मिल चुका है। अब स्वस्छ्ता का पंच लगाने का दावा कर रहा है।

गौरतलब है कि, स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में इंदौर को देश के सबसे स्वच्छ शहर का खिताब मिला। इसी के साथ इंदौर ने लगातार चौथी बार देश के सबसे स्वच्छ शहर होने का गौरव प्राप्त किया और प्रदेश का नाम रोशन किया। 2021 में भी स्वस्च्छता का खिताब अपने नाम करने के लिए इंदौर लगातार कड़ी मेहनत कर रहा है।

सफाई के मामले में इंदौर के लगातार चौथी बार अव्वल आना नगर निगम के अधिकारियों और सफाई कर्मियों की मेहनत का नतीजा रहा है। शहर को स्वच्छ रखने के काम में सफाई कर्मचारी लगातार जुटे रहते हैं। कोरोना लॉकडाउन की भी परवाह नहीं की थी। मार्च में लॉकडाउन लागू होने से जून में अनलॉक-1 तक इंदौर शहर में लगातार सड़कों की सफाई हुई, रात में प्रमुख सड़कें रोज धुलीं, घर-घर से रोज कचरा लिया जाता रहा और सड़क किनारे लगे लिटरबिन भी खंगाले गए। इन्हीं की मेहनत के कारण इंदौर शहर स्वच्छता के मामले में सबसे आगे रहता आया है।

2020 में मप्र को मिले थे 10 पुरस्कार
स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में मध्य प्रदेश को 10 पुरस्कार मिले। इंदौर चौथी बार देश का सबसे स्वच्छ शहर रहा, जबकि भोपाल ने राजधानी के रूप में अव्वल स्थान हासिल किया था। इंदौर 2017, 2018, 2019 और 2020 के राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षणों में देशभर में अव्वल रहा है। 2021 के सर्वेक्षण में जीत के इस सिलसिले को कायम रखने की कवायद में जुटे इंदौर नगर निगम (आईएमसी) ने ‘इंदौर लगाएगा स्वच्छता का पंच’ का नारा दिया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password