Indore and Bhopal Night curfew : इंदौर और भोपाल में एक बार फिर नाइट कर्फ्यू, तेजी से बढ़ रहे कोरोना मरीज

Indore and Bhopal Night curfew

भोपाल। मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण MP New Corona Guidelines Update तेजी से बढ़ रहा है। एक बार फिर प्रदेश के इंदौर और भोपाल Indore and Bhopal Night curfew में एक बार फिर 17 मार्च से नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है। जानकारी के अनुसार प्रदेश के 8 शहरों में रात्रि 10 बजे के बाद बाजार बंद होंगे। जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, रतलाम, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, बैतूल, खरगोन समेत इन शहरों में कर्फ्यू जैसी स्थिति नहीं रहेगी लेकिन बाजार अनिवार्य रूप से बंद रहेगा। यह आदेश भी 17 मार्च से लागू होगा।

नाइट कर्फ़्यू लगाने की सहमती दी

आज मंत्रालय में हुई कोरोना समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में कोरोना को लेकर उन्होंने निर्देश दिए कि भोपाल और इंदौर में कल से नाइट कर्फ़्यू लगेगा। मध्यप्रदेश में कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है जिस कारण सरकार ने नाइट कर्फ़्यू लगाने की सहमती दी। जिसमें 8 शहरों में रात्रि 10 बजे मार्केट बंद होंगे। वहीं भोपाल इंदौर में नाइट कर्फ़्यू रहेगा। जिसमें रात्रि 10 से सुबह 6 बजे तक आवाजाही बंद रहेगी।

धारा 144 के तहत कुछ पाबंदियां लगाई हैं

गौरतलब है कि भोपाल और इंदौर में हालात काबू में नहीं आ रहे हैं। बीते एक सप्ताह से लगातार यहां केस बढ़ रहे हैं। हालांकि मंगलवार को आई रिपोर्ट में भोपाल में सोमवार के मुकाबले 3 कम यानी 196, जबकि इंदौर में 5 ज्यादा यानी 264 नए केस सामने आए हैं। गृह मंत्रालय के निर्देश के बाद भोपाल समेत कई जगहों पर कलेक्टर ने धारा 144 के तहत कुछ पाबंदियां लगाई हैं, लेकिन मुख्यमंत्री ने कुछ और सख्ती किए जाने के संकेत दिए हैं।

नई गाइडलाइन जारी
उधर एक दिन पहले कोरोना को लेकर गृह विभाग की नई गाइडलाइन जारी की है। अब महाराष्ट्र से मध्य प्रदेश मेें आने वाले यात्रियों को 7 दिन तक क्वारंटाइन रहना जरूरी है। बाजारों में सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना और मास्क लगाना जरूरी कर दिया गया है। इतना ही नहीं 14 जिलों में रोको-टोको अभियान प्रभावी रूप से चलाने के निर्देश दिए गए है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, बालाघाट, सिवनी, बैतूल छिंदवाड़ा, खंडवा, खरगौन, बड़वानी, बुरहानपुर, रतलाम और उज्जैन में विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए ​​है। इन जिलों में होने वाले कार्यक्रम में हॉल की क्षमता से 50% को ही प्रवेश की अनुमति रहेगी। हालांकि अधिकतम 200 लोग ही ऐसे कार्यक्रमों में शामिल हो सकेंगे। कोरोना संक्रमण को देखते हुए भोपाल-इंदौर में आज नाइट कर्फ्यू का फैसला लिया जा सकता है।

एक पॉजिटिव दो लोगों को कर रहा संक्रमित
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच इंदौर में एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। डॉक्टर्स का कहना है कि जनवरी में कोरोना का एक पॉजिटिव दो लोगों को संक्रमित कर रहा था, फरवरी में यह आंकड़ा करीब पांच हुआ और अब यह लगभग सात तक जा पहुंचा है। परिवार में एक सदस्य के पॉजिटिव आने पर बाकी लोगों तक भी संक्रमण पहुंचने का खतरा बढ़ गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password