IND VS SA T-20: भारत का सीरीज पर कब्जा, हाई स्कोरिंग मैच में टीम इंडिया की हुई जीत

IND VS SA T-20: भारत का सीरीज पर कब्जा, हाई स्कोरिंग मैच में टीम इंडिया की हुई जीत

IND VS SA T-20: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला टीम इंडिया ने अपने नाम कर लिया है। इसी के साथ टीम इंडिया ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने शानदार बल्लेबाजी के दम पर 237 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम 20 ओवरों में 221 रन ही बना सकी। जिससे भारतीय टीम ने यह मुकाबला 16 रन से अपने नाम कर लिया है।

मैच का लेखा- जोखा

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का दूसरा टी-20 मुकाबला गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने अफ्रीकी टीम के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। ओपनिंग करने आए रोहित शर्मा ने जहां 37 गेंदो पर 43 रन बनाए तो वहीं केएल राहुल ने मात्र 28 गेंदो में 57 रन जड़ डाले। राहुल को जबरदस्त पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया।

केएल राहुल अपनी पारी के दौरान शॉट खेलते हुए।

दोनों के आउट होंने के बाद कोहली और सूर्यकुमार यादव ने मोर्चा संभाला। विराट कोहली ने 7 चौकें और 1 छक्के की मदद से 49 रन बनाए। इस उन्होंने 28 गेंदे खेली। जबकि सूर्यकुमार ने 5 चौकें और 5 लाजवाब छक्कों का मदद से मात्र 22 गेंदो में 61 रन ठोक डाले। शानदार बल्लेबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने 237 रन का विशाल लक्ष्य खड़ा किया।

सूर्यकुमार यादव अपनी पारी के दौरान शॉट खेलते हुए।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही। कप्तान तेम्बा बावुमा शून्य के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। लेकिन मैच में डिकॉक और डेविड मिलर ने अपनी पारियों की बदौलत टीम को मैच में बनाए रखा। हालांकि फिर भी दक्षिण अफ्रीकी टीम को 16 रन से हार का सामना करना पड़ा। डिकॉक ने जहां 48 गेंदो में 69 रन बनाए तो वहीं डेविड मिलर ने 47 गेंदो पर शानदार 106 रन बनाए। हालांकि मिलर की पारी बेकार गई और क्योंकि वो अफ्रीकी टीम को नहीं जीता सके।

आपको बता दें कि भारत ने पहली बार अपने घर में दक्षिण अफ्रीका को टी-20 सीरीज में हराया है। गौरतलब है कि साउथ अफ्रीका के साथ तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला भारतीय टीम ने ही जीता था। ऐसे में इस जीत के साथ भारतीय टीम का टी-20 सीरीज पर कब्जा भी हो गया। साउथ अफ्रीकी टीम सम्मान बचाने तीसरा टी-20 खेलने उतरेगी, जो आगामी 4 अक्टूबर को खेला जाएगा।

दोनों टीम का प्लेइंग-11

भारत: केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, अर्शदीप सिंह।

साउथ अफ्रीका: क्विंटन डी कॉक (wk), टेम्बा बावुमा (c), रिले रोसौव, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, लुंगी एनगिडी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password