Indian Railways Trains Canceled : कोयले की आवाजाही के चलते अबतक 9000 ट्रेने कैंसिल, हुआ बड़ा खुलासा

Indian Railways Trains Cancelled : कोयले की आवाजाही के चलते अबतक 9000 ट्रेने कैंसिल, हुआ बड़ा खुलासा

Indian Railways Trains Cancelled : भारतीय रेलवे (Indian Railways) को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। भारतीय रेलवे (Indian Railways) अबतक 9 हजार से अधिक ट्रेनों को कैंसिल कर चुका है। जिनमें से करीब 1900 ट्रेने कोयले की आवाजाही के चलते कैंसिल करनी पड़ी। इस बात का खुलासा एक आरटीआई (RTI) में हुआ है। आरटीआई (RTI) में रेलवे ने बताया है कि भीषण गर्मी के चलते देशभर में बढ़ी बिहली की खपत को पूरा करने के लिए कोयले की आवाजाही के चलते 1934 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा।

खबरों के अनुसार चंद्रशेखर गौर ने भारतीय रेलवे (Indian Railways) से आरटीआई (RTI) यानी सूचना का अधिकार के तहत एक प्रश्न किया था। रेलवे ने आरटीआई (RTI) के जबाव में बताया कि रखरखाव और कंस्ट्रक्शन के चलते 6,995 ट्रेन को रद्द कर दिया। रेलवे ने बताया कि भीषण गर्मी के चलते देशभर में बिजली की मांग बढ़ गई। जिसके चलते यात्री सेवाओं के बजाए कोयले की रेक के आवाजागी को पहले प्राथमिकता देने पर रेलवे मजबूर हो गया। इसके अलावा मेंटेनेंस और कंस्ट्रक्शन भी ट्रेने रद्द करने की वजह रही।

जनवरी से अबतक 9000 ट्रेन कैंसिल

आरटीआई (RTI) से प्राप्त जानकारी के अनुसार जनवरी से मई तक करीब 3395 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द किया। जबकि मेंटेनेंस या कंस्ट्रक्शन के चलते 3,600 पैसेंजर ट्रेनों को रद्द किया गया। सिर्फ मई के महीने में ही मेंटेनेंस या कंस्ट्रक्शन के कारण 1,148 मेल/एक्सप्रेस ट्रेन सर्विस और 2,509 पैसेंजर सर्विस को रद्द कर दिया गया। जनवरी और फरवरी के दौरान कोयले की आवाजाही के चलते कोई ट्रेन कैंसिल नहीं की गई, जबकि पिछले तीन महीनों में कोयला रेक को प्राथमिकता देने के लिए 880 मेल / एक्सप्रेस ट्रेन सर्विस और 1,054 पैसेंजर ट्रेन को कैंसिल किया गया। वही ऑफिशियल डेटा के मुताबिक, 2021-22 में टिकट खरीदने वाले 1.60 करोड़ से अधिक यात्री ट्रैवल नहीं कर पाएं। क्योंकि उन्हें वेटिंग लिस्ट में ही डाल दिया गया था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password