Indian Railways Ticket Booking Rules : IRCTC ने फ‍िर बदला ट‍िकट बुक‍िंग का न‍ियम, यात्रियों को ये होगा फायदा

Indian Railways Ticket Booking Rules : IRCTC ने फ‍िर बदला ट‍िकट बुक‍िंग का न‍ियम, यात्रियों को ये होगा फायदा

नई दिल्ली। अगर आप रेल से Indian Railways Ticket Booking Rules यात्रा करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल Indian Railways भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस महामारी के कारण आईआरसीटीसी (IRCTC) वेबसाइट और ऐप पर टिकट बुकिंग कराने वालों को डेस्टिनेशन एड्रेस डालना जरूरी क‍िया गया था। जिसे अब एक बार फिर बदल दिया गया है। आइए जानते हैं क्या है नया नियम।

अब ये चीज होना है जरूरी —
आपको बता दें Indian Railways Ticket Booking जब देश में कोव‍िड-19 के मामले बढ़ रहे थे तो इस समय भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने ऑनलाइन ट‍िकट बुक करने के न‍ियमों में परिवर्तन किया था। उस समय टिकट की डिटेल में गंतव्य डालना जरूरी होता था। लेकिन इसमें एक बार फिर बदलाव करते हुए नया नियम आ गया है। जिसके अनुसार अब डेस्टिनेशन एड्रेस डालना जरूरी नहीं होगा।

लागू क‍िया आदेश —
अब अगर आप आईआरसीटीसी वेबसाइट या ऐप से टिकिट बुक कर रहे हैं तो आपसे अब पहुंचने वाली जगह का एड्रेस नहीं पूछा जाएगा। (IRCTC) रेल मंत्रालय द्वारा ये आदेश लागू कर दिया गया है।

यात्रियों को ये होगा फायदा —
आपको बता दें नियम में किए गए इस बदलावा के बाद यात्रियों का समय बदलेगा। क्योंकि टिकट बुकिंग के दौरान समय कम लगेगा। जानकारी के अनुसार रेल मंत्रालय के डेस्टिनेशन नहीं लेने के आदेश सभी रेलवे जोन को दे दिए गए हैं। CRIS और IRCTC को भी आदेश के अनुसार सॉफ्टवेयर में बदलाव करना होगा।

धीरे—धीरे बदल रहे हैं नियम —
कोरोना को नियंत्रण से रेलवे भी धीरे—धीरे नियमों में बदलाव ला रहा है। आपको बता दें इससे पहले रेलवे ने एसी कोच में तकिया—कंबल देने की सुविधा एक बार फिर बहाल कर दी थी। जिससे अब विभिन्न ट्रेनों में यात्रियों को रात में सोने के लिए तकिया और कंबल उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। आपको बता दें महामारी के दौरान इसे भी बंद कर दिया गया था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password