दिवाली, छठ पूजा के लिए रेलवे ने जारी की स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट, यहां करें चेक

नई दिल्ली: त्योहारों का सिलसिला शुरू होने वाला है। दिवाली ( Diwali 2020 ), छठ ( Chhath puja 2020) के लिए भारतीय रेलवे ( Indian railway ) ने 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया था। अब दिवाली और छठ पूजा के लिए घर जाने वाले लोगों को परेशानी नहीं होगी।

नॉर्दर्न रेलवे (Northern railway) की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, इन ट्रेनों में सिर्फ आरक्षित ट्रेन टिकट वाले यात्री ही सफर कर पाएंगे। इसके साथ ही नॉर्दर्न रेलवे की ओर से फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन की लिस्ट और उनका शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है।

46 स्पेशल ट्रेन चलाने का किया था ऐलान

इंडियन रेलवे ने इस साल 46 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया था, हालांकि ये ट्रेनें यूपी और बिहार के अलग-अलग जिलों में जाने वाली ट्रेनें थीं। दशहरा, दिवाली और छठ के पहले बिहार और बंगाल जाने वाले यात्री गाड़ियों में लंबी वेटिंग रहती है। इसी को देखते हुए इस साल भी रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया है।

ट्रेन में सफर करते समय जरुर बरतें ये सावधानियां

– यात्री को यात्रा से करीब 90 मिनट पहले तक स्टेशन पहुंचना होगा। स्टेशन पर सिर्फ कंफर्म्ड टिकट वाले शख्स को ही प्रवेश मिलेगा।

– इसके अलावा सभी यात्रियों के लिए आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड करना जरूरी है। प्लेटफॉर्म पर प्रवेश से पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी और उनके बैग-लगेज को सैनिटाइज किया जाएगा।

– कोरोना वायरस के कोई भी लक्षण होने पर यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी।

– बता दें स्टेशन में प्रवेश और यात्रा के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा। फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन जरूरी होगा। सफर में रेलवे चादर, कंबल और पर्दे नहीं उपलब्ध कराएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password