Indian Railways: रेलवे ने खत्म की 72 हजार से अधिक सरकारी नौकरियां, अब इन पदों पर नहीं निकलेंगी भर्तियां!

Indian Railways News: रेलवे ने खत्म की 72 हजार से अधिक सरकारी नौकरियां, अब इन पदों पर नहीं निकलेंगी भर्तियां!

Indian Railways News

Indian Railway News: नई तकनीकी जितनी लाभकारी होती है उतनी ही हानिकारक भी होती है(Indian Railways News)।जी हां रेलवे में बढ़ते आधुनिकीकरण के चलते भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने बीते 6 साल में 72,000 से अधिक पदों को खत्म कर दिया है। और अब तय किया गया है,कि रेलवे के 72 हजार से अधिक पदों पर भविष्य में कभी भर्ती नहीं की जाएंगी। अब ऐसे में सवाल ये है कि सरकारी नौकरी के पीछे भागने वाले युवाओं के लिए अवसर कहां से सृजित किए जाएंगे।

ग्रुप सी और डी पर चली तलवार

उपलब्ध दस्तावेजों और जानकारी के मुताबिक, खत्म किए गए सभी पद ग्रुप सी (Group C) और ग्रुप डी (Group D) के हैं, जो रेलवे के संचालन में नई तकनीक का प्रयोग बढ़ने के कारण अब गैर-जरूरी हो गए हैं। बता दें कि वर्तमान में ऐसे पदों पर कार्यरत कर्मचारियों को रेलवे के विभिन्न विभागों में समाहित किए जाने की संभावना है।

डिजिटलीकरण के कारण समाप्त करने पड़े पद
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, इन पदों को इसलिए समाप्त (Indian Railways News)करना पड़ा क्योंकि रेलवे संचालन आधुनिक और डिजिटल हो गया है। आधिकारिक दस्तावेजों की मानें तो 16 जोनल रेलवे ने वित्तीय वर्ष 2015-16 से 2020-21 के दौरान 56,888 ‘गैर-आवश्यक’ पदों को समाप्त किया है। इसके अलावा रेलवे बोर्ड ने इसी अवधि में 15,495 और पदों को समाप्त करने की मंजूरी दी है।

उत्तर-दक्षिण रेलवे ने खत्म किए इतने पद
इसके अलावा उत्तर रेलवे ने 9,000 से अधिक पदों को समाप्त(Indian Railways News) किया है। वहीं, दक्षिण पूर्व रेलवे ने लगभग 4,677 पदों को समाप्त कर दिया है। दक्षिण रेलवे ने 7,524 और पूर्वी रेलवे ने 5,700 से अधिक पदों को समाप्त कर दिया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password