Indian Railways: टिकट कैंसल कराने पर अब तुरंत मिलेगा रिफंड!, जानिए क्या है IRCTC का iPay पेमेंट गेटवे

Indian Railways

नई दिल्ली। हम अक्सर ट्रेन से यात्रा करते हैं। अगर लंबी दूरी की यात्रा तय करनी होती है तो हम कुछ दिन पहले ही रिजर्वेशन करा लेते हैं। पहले हम टिकट बुकिंग कराने के लिए रेलवे स्टेशन जाते थे। लेकिन अब कही भी जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। हम घर बैठे IRCTC के जरिए मोबाइल से ही रिजर्वेशन कर लेते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आपका प्लान कैंसिल हो जाता है। ऐसे में आप टिकट कैंसिल कर देते हैं।

रिफंड में आती है दिक्कत

IRCTC की वेबसाइट या Mobile App से ​समय रहते टिकट कैंसिल करा लिया जाए तो मामूली क्लेरिकल चार्ज काट कर सारे पैसे वापस मिल जाते हैं। रेलवे के नियमों के अनुसार, टिकट कैंसिल कराने में जितनी देर करेंगे, उतना ज्यादा पैसा कटता है। हालांकि, टिकट कैंसिल कराने पर दिक्कत ये होती है कि रिफंड के पैसे काफी देरी से मिलते हैं। कई बार तो इसमें तीन दिन तक लग जाते हैं। लेकिन अब रेलवे ने ग्राहकों को iPay के तौर पर एक ऐसा ऑप्शन दिया है, जिसमें आपको बहुत ही कम समय में रिफंड मिल जाएगा। आइए जानते हैं क्या है iPay सर्विस?

iPay एक पेमेंट गेटवे है

दरअसल, IRCTC ने आई-पे नाम से एक नई सर्विस की शुरूआत की है। इसके जरिये अगर आप टिकट बुक करते हैं तो इसमें आपको काफी कम समय लगता है। साथ ही टिकट कैंसिल कराने पर रिफंड के लिए भी वेट नहीं करना पड़ता है। iPay एक पेमेंट गेटवे है। इसमें यूजर को अपने UPI बैंक खाते या डेबिट कार्ड वगैरह के लिए एक बार मेनडेट देना होता है, इसके बाद पेमेंट इंस्ट्रमें सेव होते हुए आगे के ट्रांजैक्शन के लिए अधिकृत हो जाता है।

पहले कंपनी का अपना कोई पेमेंट गेटवे नहीं था

IRCTC के मुताबिक, पहले कंपनी का अपना कोई पेमेंट गेटवे नहीं था। लोगों को पहले गूगल पे, पेटीएम और फोन पे जैसे दूसरे पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल करना पड़ता था। इसमें समय भी ज्यादा लगता था और पैसे कटने की स्थिति में वापस अकाउंट में आने में देरी भी होती थी। लेकिन अब अपना पेमेंट गेटवे होने के कारण ऐसा नहीं होगा। iPay पूरी तरह से सुरक्षित भी है।

iPay का ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

सबसे पहले www.irctc.co.in पर लॉगिन करें। यात्रा का डेस्टिनेशन भरें। अब अपनी सुविधानुसार ट्रेन का चयन करें और यात्री की डिटेल भरें। अब बुक करते समय पेमेंट के लिए पहले ऑप्शन ‘IRCTC iPay’ का चयन करें। पेमेंट के लिए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, UPI वगैरह की डिटेल भरें। ओके करते ही आपका टिकट तुरंत बुक हो जाएगा। SMS और ईमेल पर भी आपको टिकट मिल जाएगी। खास बात कि इस विकल्प को सेव रखने पर अगली बार जब आप दोबारा टिकट बुक करेंगे तो आपको पेमेंट डिटेल नहीं भरनी होगी। आप तुरंत इससे टिकट बुक कर सकेंगे। खासकर तत्काल टिकट की बुकिंग में आपको इससे राहत मिलेगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password