Indian Railways: अब ट्रेन में बैठकर ऑर्डर कर सकेंगे अपना पसंदीदा खाना, पिज्जा से लेकर टुंडे कबाब तक यहां सबकुछ है अवेलेबल!

Indian Railways

नई दिल्ली। देश में कोरोना के कारण ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हो गया था। लेकिन अब संक्रमण के मामले कम होने के बाद रेलवे ने ट्रेनों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है। इसके साथ ही ट्रेन में खाने को लेकर भी लोगों को कई सुविधाएं दी जा सकती हैं। IRCTC ने इसके लिए खास व्यवस्था की है। अब आप ट्रेन के सफर में कहीं भी अपनी पसंद का खाना मंगा सकते हैं।

सीट पर बैठकर ऑडर करें खाना

अगर आप ट्रेन से सफर कर रहे हैं, उसमें भी किसी खास जगह से गुजर रहे हैं तो आप वहां की फेमस चीज को ट्रेन में मंगा सकते हैं और आराम से अपनी सीट पर बैठकर खाने का लुत्फ उठा सकते हैं। आईए जानते हैं कि आईआरसीटीसी की ये फूड सर्विस क्या है और आप कैसे इससे खाना ऑर्डर कर सकते हैं।

IRCTC ने तैयार किया एप्लीकेशन

IRCTC ने ट्रेन में खाने के लिए एक खास एप्लीकेशन तैयार की है, जिसके जरिए आप ट्रेन में सीट पर बैठकर कहीं भी खाना ऑर्डर कर सकते हैं और आपके सीट पर ही खाना मिल जाएगा। जिस तरीके से आप अन्य फूड एप्लीकेशन को यूज करते हैं ठीक उसी प्रकार से आप IRCTC के एप्लीकेशन का इस्तेमाल फूड ऑर्डर करने के लिए कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन से डोमिनोज से लेकर कई बड़े ब्रांड और रेस्टोरेंट से आप खाना ऑर्डर कर सकते हैं। हालांकि इसकी अवेलिबिलिटी उस शहर के आधार पर निर्भर करेगी जहां से आप गुजर रहे होंगे।

कैसे करें खाना ऑर्डर

आप तीन तरीके से ट्रेन में खाना ऑर्डर कर सकते हैं। पहला आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ऑर्डर कर सकते हैं। साथ ही आईआरसीटीसी की ओर से एक ऐप्लीकेशन भी बनाई गई है, जिसका नाम है ‘Food On Track’ है। आप यहां से भी खाना ऑर्डर कर सकते हैं, इस ऐप्लीकेशन में आपको लॉगिन के लिए अपने टिकट का पीएनआर नंबर देना होगा और ताकि आपकी सीट पर खाना आ जाएगा। इसके अलावा आप चाहें तो 1323 पर भी कॉल करके खाना ऑर्डर कर सकते हैं।

कैसे पहुंचता है खाना

जब आप अपने पीएनआर नंबर के जरिए लॉगिन करते हैं तो उसमें आपकी डिटेल आ जाती है। इसके बाद आपको आगामी स्टेशन की जानकारी भी मिलती रहती है और आप चाहें उस शहर से खाना ऑर्डर कर सकते हैं। जैसे अगर आप कहीं जा रहे हैं और रास्ते में लखनऊ स्टेशन आता है तो लखनऊ आने से कुछ देर पहले वहां से आप कुछ खाना ऑर्डर कर सकते हैं। इसके बाद लखनऊ स्टेशन पर आपको आपकी सीट पर खाना मिल जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password