Indian Railways News: जनरल डिब्बों में एसी लगाने की तैयारी में सरकार, ये है रेलवे की प्लानिंग!

Indian Railways News: जनरल डिब्बों में एसी लगाने की तैयारी में सरकार, ये है रेलवे की प्लानिंग!

Indian Railways News: इंडियन रेलवे आम आदमी को सुविधा देने के लिए कई तरह के प्रयासों में जुटा हुआ है। इसी तरह का एक प्रयास इंडियन रेलवे के बार फिर करने का प्लान कर रहा है। जिसके मुताबिक इस साल के अंत तक रेलवे एयर कंडीशन वाले जनरल सेकेंड क्लास कोच (AC general second class coach) लॉन्च कर देगा।

दरअसल, एक निजी न्यूज वेबसाइट की खबर के मुताबिक रेलवे इकनॉमी एसी 3-टीयर कोच लाने के बाद अब अनारक्षित सेकेंड क्लास कोच को एयर कंडीशन बनाने की तैयारी कर रहा है। इसके अलावा भी रेलवे कई बड़े बदलाव करने जा रहा है जिससे आम आदमी की रेल यात्रा और भी सुविधाजनक हो जाएगी।

यहां बनेंगे कोच

ये नए एसी जनरल सेकेंड क्लास कोट कपूरथला रेल कोट फैक्ट्री में बनेंगे। इस बारे में रेल कोट फैक्ट्री के जनरल मैनेजर का कहना है कि इस प्रोजेक्ट से देश में आम आदमी के लिए रेल यात्रा का स्वरूप ही बदल देगी। एसी जनरल सेकेंड क्लास की यात्रा इतनी आरामदायक हो जाएगी, जितनी पहले कभी नहीं रही है। एसी जनरल सेकेंड क्लास कोट का डिजाइन फाइनल हो गया है। वहीं रेल कोच फैक्ट्री को उम्मीद है कि इसी साल के आखिरी तक ये कोट पटरी पर उतार दिए जाएंगे।

130 किलोमीटर की स्पीड से चल सकेंगे ये कोच

जानकारी के अनुसार ये कोच लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में लगाए जाएंगे जो कि 130 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलेंगे। सात ही नॉन-एसी कोच 110 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से तेज नहीं चल सकते हैं।

2022 तक बनेंगे 248 इकनॉमी एसी कोच

भारतीय रेलवे 2022 के अंत तक 248 इकनॉमी एसी कोच बनाएगा। इकनॉमी एसी कोच 180 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड तक चल सकते हैं। भारतीय रेलवे ट्रेन की स्पीड को 130 किलोमीटर प्रति घंटा करने के लिए उसमें जरूरी बदलाव कर रहा है। इसके तहत स्लीपर और जनरल कोच में एसी लगेगा।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password