अगले महीने से बंद हो जाएंगे रेलवे के सभी हेल्पलाइन नंबर, ये है बड़ी वजह

Image source: Twitter @RailminIndia

Indian Railways News: इंडियन रेलवे यात्रियों को सुविधा देने के लिए कुछ ना कुछ नए प्रयास करता रहता है। इसी प्रयास में एक और पहल और की है। जिसके मुताबिक अब रेलवे अलग-अलग कामों के लिए चालू हेल्पलाइन नंबर की व्यवस्था को खत्म करने वाला है और इसकी जगह इंटीग्रेटेड रेल मदद हेल्पलाइन नंबर (Rail Madad Helpline 139) जारी करने की तैयारी में जुट गया है।

दरअसल, भारतीय रेलवे 1 अप्रैल से अपने सारे हेल्पलाइन नंबर को बंद करने जा रहा है। अब रेलवे सिर्फ 139 हेल्पलाइन नंबर पर ही सारे काम करेगा। इस बात की जानकारी देने के लिए रेल मंत्रालय ने एक रेल एक हेल्पलाइन 139 के नाम से सोशल मीडिया पर एक कैंपेन #OneRailOneHelpline139 भी चलाया है।

सिंगल हेल्पलाइन नंबर 139

1 अप्रैल से रेलवे से सफर के दौरान अगर किसी भी व्यक्ति को कोई समस्या, पूछताछ या फिर शिकायत करनी होतो उसे अलग-अलग नंबर इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी। बल्कि रेलवे के किसी भी तरह की सहायता, पूछताछ और शिकायत के लिए अलग-अलग नंबर इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी। उन सभी नंबरों की जगह सिंगल हेल्पलाइन नंबर 139 की व्‍यवस्‍था कर दी गई है।

सिर्फ 132 हेल्पलाइन नंबर रहेगा चालू

इंडियन रेलवे ने पिछले ही साल सभी नंबर बंद करते हुए 139 और 182 हेल्पलाइन नंबर चालू रखा था। अब 182 को भी बंद कर के 139 में ही मिला दिया जाएगा। इससे यात्रियों को हेल्पलाइन नंबर याद रखने में आसानी होगी।

12 भाषाओं में रहेगा उपलब्ध

हेल्पलाइन नंबर 139 कुल मिलाकर 12 भाषाओं में उपलब्ध रहेगा। यात्री आईवीआरएस (IVRS) पर विकल्प चुनकर मदद, शिकायत या पूछताछ कर सकते हैं। बता दें कि 139 पर प्रतिदिन करीब साढ़े तीन लाख फोन या मैसेज आते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password