Indian Railways Longest Train Routes : ये है भारत की सबसे लंबी दूरी वाली ट्रेन, करती है 83 घंटे में 9 राज्यों का सफर

Indian Railways Longest Train Routes : ये है भारत की सबसे लंबी दूरी वाली ट्रेन, करती है 83 घंटे में 9 राज्यों का सफर

Indian Railways Longest Train Routes :  भारत में एक स्थान से दूसरे स्थान चाहे वह हजारों किलोमीटर का ही क्यों न हो भारतीय रेल की इसमें अहम भूमिका रही है। भारतीय रेलवे यात्रियों को सुविधाएं देने के लिए हर समय रेलवे विभाग में बदलाव भी करती आई है। कोरोना काल के समय रेलवे पर ब्रेक जरूर लग गया था लेकिन जैसे-जैसे देश कोरोना से उभर रहा है वैसे-वैसे रेलवे फिर तेजी से पटरी पर आता हुआ दिखाई देने लगा है। इसी कड़ी में आज हम आपको उस ट्रेन के बारे में बताने जा रहे है जो भारत की सबसे लंबी दूरी (Indian Railways Longest Train Routes) तय करने वाली ट्रेन है। यह ट्रेन 83 घंटे में महज 57 स्टेशनों के स्टॉफ के साथ 9 राज्यों का सफर तय करती है।

दरअसल, भारत में कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक जाने के लिए कई लंबी दूरी (Indian Railways Longest Train Routes) की ट्रेनें शामिल हैं। इन ट्रेनें में ऐसी ट्रेनें भी शामिल है जो 12-12 राज्यों से गुजरकर अपना सफर तय करती है, लेकिन ऐसे में भारतीय रेलवे की सबसे लंबी दूरी तय (Indian Railways Longest Train Routes) करने वाली ट्रेनों के बारे में जानना बेहद दिलचस्प हो जाता है। हम बात कर रहे है भारत की वो लंबी ट्रेनों के बारे में जो कई राज्यों से होकर गुजरती है और यात्रियों को अधिक दूरी में कम समय पर उनके स्थान तक पहुंचा देती है।

ये भारत की लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेनें

डिब्रूगढ़ कन्याकुमारी विवेक एक्सप्रेस (Dibrugarh Kanyakumari Vivek Express)

डिब्रूगढ़ कन्याकुमारी विवेक एक्सप्रेस (Dibrugarh Kanyakumari Vivek Express) भारतीय रेल की सबसे लंबी दूरी यात्रा करने वाली ट्रेन है। यह ट्रेन डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी के बीच 83 घंअे में 57 स्टेशनों पर रूकने के बाद करीब 4247 किलोमीटर का सफर तय करती है।

कटरा-कन्याकुमारी हिमसागर एक्सप्रेस (Katra-Kanyakumari Himsagar Express)

कटरा-कन्याकुमारी हिमसागर एक्सप्रेस (Katra-Kanyakumari Himsagar Express) ट्रेन भारतीय रेलवे की दूसरी सबसे लंबा सफर तय करने वाली ट्रेन है। यह गाड़ी माता वैष्णों देवी कटरा से चलकर कन्याकुमारी पहुंचती है। यह गाड़ी करीब 72 घंटे में 3782 किमी का सफर तय करती है। यह करीब 12 राज्यों से गुजरती है इसके 75 रेलवे स्टेशनों पर स्टॉप है।

कटरा-मैंगलोर नवयुग एक्सप्रेस (Katra-Mangalore Navyug Express)

कटरा-मैंगलोर नवयुग एक्सप्रेस (Katra-Mangalore Navyug Express) यह भारत की तीसरी सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन है, यह गाड़ी कटरा से चलकर मैंगलोर तक जाती है, जो करीब 73 घंटे में 12 राज्यों से होते हुए 67 स्टेशन के स्टॉप के साथ करीब 3674 किमी का सफर तय करती है।

न्यू तिनसुकिया-बेंगलूरु सिटी एक्सप्रेस (New Tinsukia-Bangalore City Express)

न्यू तिनसुकिया-बेंगलूरु सिटी एक्सप्रेस (New Tinsukia-Bangalore City Express) यह गाड़ी असम के न्यू तिनसुकिया से बेंगलूरू तक सफर तय करती है। यह गाड़ी करीब 66 घंटे में 39 स्टेशनों के स्टॉप के साथ 3615 किमी की दूरी तय करती है।

गुवाहाटी-तिरुअनंतपुरम एक्सप्रेस (Guwahati-Thiruvananthapuram Express)

गुवाहाटी-तिरुअनंतपुरम एक्सप्रेस (Guwahati-Thiruvananthapuram Express) यह गाड़ी असम के गुवाहाटी से केरल के त्रिवेंद्रम तक जाती है। इस दौरान यह ट्रेन 64 घंटे में 3552 किमी का सफर तय करती है। इस ट्रेन के 50 स्टेशनों पर स्टॉप है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password