Indian Railways: जानिए- ट्रेन टिकट पर लिखे WL, RSWL, PQWL, GNWL जैसे कोड का क्या मतलब होता है?

Indian Railways

Indian Railways: रेलवे से जब आप सफर करते हैं तो इसके लिए आपको टिकट बुक यानी रिजर्वेशन करना होता है। रिजर्वेशन के टिकट पर पीएनआर नंबर के अलावा कई तरह के कोड्स लिखे होते हैं। जिसमें CNF, RAC, WL, RSWL,PQWL,GNWL जैसे कोड्स लिखे होते हैं। लेकिन क्या आप इन कोड्स का मतलब जानते हैं? ज्यादातर लोग इन कोड्स का मतलब नहीं जानते हैं। जो जानते भी है वो CNF, RAC, WL का मतलब ही जानते हैं। वे न तो बाकी कोड्स का मतलब जानने की कोशिश करते हैं और न ही जानते हैं। तो चलिए आज हम आपको सभी कोड्स का मतलब बताते हैं।

1. PNR

सबसे पहले हम इसकी शुरूआत PNR से करते हैं। PNR का मतलब होता है। (Passenger Name Record) जब भी आप ट्रेन में सफर के लिए रेलवे से टिकट का रिजर्वेशन कराते हैं तो आपको 10 अंको का एक पीएनआर नंबर दिया जाता है। यह एक यूनिक कोड नंबर होता है। इसमें आपके टिकट से जुड़ी सारी डिटेल्स छिपी होती हैं। जैसे- यात्रा की तिथि, सीट संख्या, कहाँ से कहाँ जाना है। आदि आदि।

2. WL

WL यानी (Waiting List) वेटिंग लिस्ट वाले टिकट पर यह कोड लिखा जाता है। इस कोड के साथ मिले टिकट को तभी कंफर्म माना जाता है। जब उसी यात्रा के लिए आपके पहले बुक करने वाले यात्री अपना टिकट कैंसिल कराएं।

3. RSWL

RSWL कोड का मतलब है (Road Side Waiting List) टिकट पर यह कोड तब लिखा जाता है। जब बर्थ ट्रेन के शुरू होने वाले स्टेशनों से रोड साइड स्टेशन या उसके पास पड़ने वाले स्टेशनों के लिए बुक कराया जाता है। इस तरह के वेटिंग टिकट में कंफर्म होने की संभावना काफी कम होती है।

4. RQWL

RQWL (Request Waiting List) जब किसी इंटमीडिएट स्टेशन से दूसरे इंटमीडिएट स्टेशन तक के लिए टिकट बुक कराया जाता है और अगर वह सामान्य कोटे, रिमोट लोकेशन कोटा या पूल्ड कोटा के अंतर्गत नहीं है,तो उसे रिक्वेस्ट वेटिंग लिस्ट में भेज दिया जाता है।

5. RAC

RAC यानी (Reservation Against Cancelation) इस कोड के साथ दो पैसेंजर को एक ही बर्थ पर यात्रा करने की अनुमति दी जाती है। जिन यात्रियों का टिकट कंफर्म होता है और वह यात्रा नहीं करते तो उनकी बर्थ आरएसी के तौर पर दूसरे यात्रियों को अलॉट कर दी जाती है।

6. CNF

CNF यानी (Confirm) इस कोड के साथ अगर आपको टिकट जारी किया गया है तो इसका मतलब है कि आपका सीट कंफर्म है। चार्ट तैयार होने के बाद सीट नंबर अलॉट किया जाएगा।

7.CAN

CAN कोड का मतलब है (Cancel)। यानी पैसेंजर का टिकट कैंसिल कर दिया गया है।

8. GNWL

GNWL यानी (Genral Waiting List) सामान्य प्रतिक्षा सूची वाले टिकट किसी पैसेंजर के कंफर्म टिकट कैंसिल करवाने पर जारी किए जाते हैं। यह प्रतीक्षा सूची का सबसे सामान्य प्रकार है। इसके कन्फर्म होने की संभावना सबसे अधिक होती है।

9. TQWL

TQWL (Tatkal Quota Waiting List) यह तत्काल टिकट की वेटिंग लिस्ट होती है। तत्काल बुकिंग करने पर यदि नाम वेटिंग लिस्ट मे आता है, तो यह स्टेट्स TQWL दिखाता है। इसके कंफर्म होने के चांस काफी कम होते हैं।

10.PQWL

PQWL (Pool Quota Waiting List)अंडर पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट जनरल वेटिंग लिस्ट से अलग तैयार होती है। इसमें ऐसे पैसेंजर्स की डिटेल होती है जो ट्रेन ओरिजिनेशन और डेस्टिनेशन के बीच के स्टेशंस के बीच यात्रा करते हैं।

11. RLWL

RLWL (Remote Location Waiting List) रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट के कंफर्म होने के सबसे ज्यादा चांस होते हैं। ये छोटे स्टेशंस का बर्थ का कोटा होता है। इन इंटरमीडिएट स्टेशंस पर वेटिंग बर्थ को RLWL स्टेटस दिया जाता है।

12.NOSB

NOSB (No Seat Bearth) 12 साल से कम उम्र के बच्चों से चाइल्ड फेयर लिया जाता है। लेकिन उन्हें सीट अलॉट नहीं की जाती। ऐसे में पीएनआर स्टेट्स NOSB शो करता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password