Indian Railways: ट्रेन के हॉर्न से जुड़े रोचक तथ्य, जानिए हर सीटी का मतलब

train horn

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे (Indian Railways) से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जो हम रोज देखते या सुनते तो हैं, लेकिन इसका अर्थ नहीं जानते। जैसे हम रोज ट्रेन की सीटी सुनते हैं। लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि ये अलग-अलग तरह के होते हैं। ज्यादातर लोग इस बारे में नहीं जानते। आइए आज हम आपको इस रोचक तथ्य के बारे में बताते हैं।

ड्राइवर ऐसे मांगता है इंजन से मदद

दरअसल, ट्रेन की सीटी का भी अपना एक अलग कोड होता है। रेलवे सिग्नल के मुताबिक अलग-अलग तरीके से ट्रेन की सीट (Train Whistle) बजाई जाती है। अगर ड्राइवर एक छोटी सी सीटी बजाता है, तो इसका मतलब यह है कि दूसरे इंजन की सहायता की जरूरत नहीं है। वहीं अगर एक छोटी और एक लंबी सीटी ड्राइवर बजाता है, तो इसका मतलब है कि ट्रेन के पीछे लगे इंजन से सहायता की जरूरत है।

खड़ी ट्रेन में सीटी बजाने का क्या मतलब है?

वहीं अगर ट्रेन खड़ी है और ड्राइवर दो छोटी सिटी बजा रहा है, तो इसका मतलब यह है कि ड्राइवर, गार्ड से ट्रेन को खोलने के लिए सिग्नल मांग रहा है। इसके अलावा एक लंबी और एक छोटी सीटी बजा रहा है, तो इसका मतलब है कि वह ट्रेन के गार्ड को ब्रेक रिलीज करने के लिए संकेत दे रहा है। साथ ही इस सीटी से ड्राइवर का इशारा होता है कि साइडिंग में ट्रेन को बैक करने के बाद मेन लाइन क्लियर है।

नियंत्रण से बाहर होने पर ड्राइवर क्या करता है?

अगर ट्रेन का ड्राइवर 3 छोटी-छोटी सीटी बजा रहा है तो इसका मतलब है कि वह गार्ड को ब्रेक लागने के लिए सिग्नल दे रहा है। दरअसल, ऐसा तब होता है जब ट्रेन ड्राइवर के नियंत्रण से बाहर हो। वहीं अगर चार छोटी सीटी ड्राइवर बजा रहा है, तो इसका मतलब है कि आगे का रास्ता क्लियर नहीं है। वहीं अगर गार्ड को ड्राइवर अपने पास बुलाना चाहता है तो इसके लिए 2 लंबी और दो छोटी सीटी बजाता है। टोकन की डिमांड के लिए ड्राइवर एक छोटी, एक लंबी और फिर एक छोटी सीटी बजाता है।

लगातार लंबी सीटी

अगर ड्राइवर लागातार लंबी सीटी बजा रहा है तो इसका मतलब है कि ट्रेन किसी सुरंग से गुजरने वाली है। इसके अलावा अगर किसी स्टेशन पर ट्रेन को नहीं रूकना है तब भी ड्राइवर लगातार लंबी सीटी बजाते हुए स्टेशन से गुजर जाता है।

चेन पुलिंग होने पर ड्राइवर क्या करता है?

चेन पुलिंग की स्थिति में ट्रेन का ड्राइवर दो छोटी और एक लंबी सीटी बजाता है। ड्राइवर यह सीटी तब भी बजाता है, जब ट्रेन का गार्ड ट्रेन को रोकने की कोशिश करता है।

खतरा होने पर

अगर ट्रेन का ड्राइवर लगातार छोटी-छोटी सिटी बजा रहा है, तो इसका मतलब है कि आगे का रास्ता क्लियर नहीं है या आगे खतरा है। ये भी हो सकता है कि ड्राइवर को रास्ते में कोई अवरोध दिखाई दे रहा हो।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password