Indian railway: इंडियन रेलवे का शानदार ऑफर, अब कम बजट में कर सकेंगे इन 7 खूबसूरत जगहों का सफर, जानें डिटेल

नई दिल्ली। अगर आप भी घूमने का शौक रखते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। इंडियन रेलवे यात्रियों को लेह-लद्दाख(leh ladhak) समेत 6जगह घूमने का मौका दे रहा है। वह भी कम बजट में इसके लिए आपको केवल 32000 रूपये ही खर्च करना होगा। बता दें कि इंडियन रेलवे(Indian railway) अपने यात्रियों को यह शानदार सुविधा देने जा रहा है। इस पैकेज में आप 7 जगह घूम सकते हैं। वहीं इस पैकेज के बारे में जानकारी खुद IRCTC ने ट्वीट कर दी है। यह टूर 27 अगस्त से शुरू होगा। इस टूर की शुरूआत अहमदाबाद से होगी। बता दें कि इस यात्रा में अहमदाबाद के साथ मुंबई, लेह- नुब्रा, तुर्तुक, पैंगोंग आदि शामिल है। इस 7 डे टूर की शुरूआत अहमदाबाद एयपोर्ट से होगी। अहमदाबाद एयपोर्ट पहुंचने के बाद यात्रियों को होटल में चेकइन करना होगा जिसके आप यात्रा की शुरूआत होगी।

 

इस तरह होगी यात्रा

इंडियन रेलवे का यह शानदार पैकेज 7 दिनों तक चलेगा। इसकी शुरूआत अहमदाबाद से होगी, यात्रा के पहले दिन यात्रियों को अहमदाबाद होटल में चेकइन करना होगा जिसके बाद दूसरे दिन सुबह नाश्ते के बाद लेह- श्रीनगर के लिए आपकी यात्रा शुरू हो जाएगी। जहां आप हवाई यात्रा के दौरान दर्शनीय स्थलों की यात्रा करते हुए आगे बढ़ेंगे। वहीं तीसरे दिन आपको खारदुंगला दर्रे से नुब्रा घाटी की यात्रा का मौका मिलेगा इस दौरान आप कभी न खत्म होने वाली पर्वत श्रृंखलाओं को भी देख सकते हैं। वहीं कई अन्य स्थलों का भी लुफ्त उठा सकते हैं। वहीं चौथे दिन सुबह आप तुरतुक के लिए रवाना होंगे। इसके साथ ही पांचवे दिन आपको पैंगोंग झील की यात्रा करवाई जाएगी। वहीं छठवे दिन झील पर ही आप सूर्योदय देख सकते हैं। साथ ही छठवे दिन आप वापस लेह के लिए लौटेंगे। वहीं सातवें दिन होटल से चेकआउट करके अहमदाबाद के लिए रवाना होंगे।

इन सुविधा का लाभ नहीं

इंडियन रेलवे के इस टूर पैकेज में वैसे तो यात्रियों को कई सुविधा दी जा रही है। लेकिन कुछ ऐसी भी सुविधा है जिनका इस पैकेज में यात्रियों को लाभ नहीं मिल सकेगा। अहमदाबाद एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए यात्रियों को कोई सुविधा नहीं दी जाएगी। यात्रियों को अपने हिसाब से ही अहमदाबाद एयरपोर्ट तक पहुंचना होगा। इसके साथ ही यात्रियों को टेलीफोन शुल्क, कपड़े धोने जैसी कोई व्यवस्था नहीं दी जाएगी। वहीं शॉपिंग, वीडियो कैमरा शुल्क और स्मारकों के लिए प्रवेश शुल्क का इंतजाम भी यात्रियों को खुद ही करना होगा। अगर आप भी इंडियन रेलवे के इस टूर पैकेज का लाभ लेना चाहते है तो अधिक जानकारी के लिए RCTC पर्यटन की वेबसाइट – irctctourism.com पर डिटेल चेक कर सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password