Indian Railways: यात्रियों के लिए खुशखबरी! रेलवे लाया है बड़ी सौगात, अब सफर के दौरान मिलेगी यह खास सुविधा

नई दिल्ली। रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। दरअसल भारतीय रेलवे यात्रियों को बड़ी सौगात देने जा रहा है। जिसके बाद ट्रेनों में बंद पड़ी कैटरिंग की सेवाओं को एक बार फिर से शुरू किया जाएगा। बता दें कि कोरोना काल से ट्रेनों में कैटरिंग सर्विस बंद पड़ी थी जिस वजह से यात्रियों को काफी परेशानी हो रही थी। जिसे देखते हुए रेलवे ने एक बार फिर से ट्रेनों में कैटरिंग सर्विस को बहाल करने का फैसला किया है। जिसके बाद यात्रियों को सफर के दौरान ट्रेन में भोजन की सुविधा मिल सकेगी। हालांकि रेलवे ने अभी इस सेवा को कुछ ही ट्रेनों में शुरू किया है। जानकारी के मुताबिक यह सेवा अभी वंदे भारत तेजस, गतिमान ट्रेनों के साथ शताब्दी और दुरंतो में शुरू की है।

इस तरह ले सकते हैं सेवा का लाभ
बता दें कि इस सुविधा का लाभ उन यात्रियों को भी मिल सकेगा जिन्होंने पहले ही टिकिट बुक कर ली है। इसके लिए यात्रियों को टीटीआई (TTE) को एक्सेस फेयर टिकट की पर्ची दिखानी होगी साथ ही खाने का शुल्क भी देना होगा इसके साथ ही पहले से टिकट बुकिंग वाले यात्रियों को 50 रुपए अलग से भी चुकाने होंगे। रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस सेवा को दिसंबर से करीब 50 ट्रेनों में शुरू कर दिया जाएगा। वहीं इस सुविधा की खास बात यह है कि अगर कोई पैसेंजर सफर के दौरान खाना मंगवाना चाहते हैं तो वह इसका ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते हैं।

किराए पर बुक कर सकेंगे ट्रेन
रेलवे ने यात्रियों को एक और बड़ी सौगात दी है जिसके बाद यात्री किराए पर पूरी की पूरी ट्रेन को बुक कर सकते हैं। दरअसल, भारतीय रेलवे एक ऐसी योजना शुरू करने जा रही है। जिसके तहत कोई भी राज्य या व्यक्ति ट्रेनों को किराए पर ले सकता है। सरकार ने इन ट्रेनों को ‘भारत गौरव ट्रेन’ (Bharat Gaurav Train) का नाम दिया है। इन ट्रेनों को लेने के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना होगा और रेलवे इसके बदले उनसे किराया वसूल करेगी। सरकार ने फिलहाल देश में 180 भारत गौरव ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। इनमें तीन हजार से ज्यादा कोच होंगे। रेलवे ने इसके लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। रेलवे के अनुसार भारत गौरव ट्रेनों का संचालन प्राइवेट सेक्टर और आईआरसीटीसी दोनों की ओर से किया जा सकता है। टूर ऑपरेटर की ओर से इसका किराया तय किया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password