Indian Railways: टिकट बुक करते समय अपनाएं ये तरीका, वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं को मिलेगी कन्फर्म सीट!

Indian Railways: टिकट बुक करते समय अपनाएं ये तरीका, वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं को मिलेगी कन्फर्म सीट!

irctc

नई दिल्ली। देश में त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है। त्योहारों के सीजन में अधिकतर लोग एक जगह से दूसरी जगह की यात्रा करते हैं। आने वाले कुछ महीनों में दुर्गा पूजा समेत कई त्योहार आने वाले हैं। ऐसे में लोग कंफर्म टिकट को लेकर परेशान दिखते हैं। बता दें कि जो लोग कन्फर्म टिकट को लेकर सावधान रहते हैं, वे चार महीने पहले ही टिकट बुक कर लेते हैं। लेकिन कई लोग घर जाने के लिए एकाएक प्लान बनाते हैं उन्हें टिकट लेने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हालांकि, अगर ऐसी स्थिति बनती है, तो आज हम आपको रेलवे की एक ऐसी सुविधा के बारे में बताएंगे, जिसका लाभ वरिष्ठ नागरिक और महिलाएं ले सकती हैं और कन्फर्म टिकट प्राप्त कर सकती हैं।

IRCTC देता है विशेष सुविधा

IRCTC ने हाल ही में बताया था कि भारतीय रेलवे, यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं को एक विशेष सुविधा देता है। रेलवे की ओर से यह सुविधा पहले से ही दी जा रही है। लेकिन रेलवे ने अपनी ओर से एक बार फिर इस पर टिप्पणी की है। ऐसे में हमने सोचा क्यों ने इस विशेष लाभ के बारे में जरूरतमंद लोगों को बताया जाए। क्योंकि कई बार जानकारी के अभाव में लोग इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाते।

ऐसे करें टिकट बुक

विशेष सुविधा के तहत टिकट बुक करने के लिए आपको IRCTC के अकाउंट को ओपन करना होगा। इसके बाद यात्रा की तारीख, डेस्टिनेशन आदि चयन करने के बाद आप लोअर बर्थ का ऑप्शन चुन लें। इसके बाद रेलवे आपके उम्र को वेरिफाइ करता है। अगर आप वरिष्ठ नागरिकों की श्रेणी में आते हैं तो तुरंत आपको रिजर्व सीट दिखाई देगी। जहां से आप कंफर्म टिकट बूक कर सकते हैं।

आप भी उठा सकते हैं लाभ

बतादें कि कई बार जनरल कैटगरी में टिकट वेटिंग लिस्ट में शो होने के बावजूद वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं को इस विकल्प को चुनने के बाद सीट मुहैया करा दी जाती है। अगर आप भी वरिष्ठ नागरिक या महिला हैं तो इस तरह से टिकट की बुकिंग करते हुए आप कंफर्म सीट पा सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password