Indian Railways: ट्रेन में सफर करने से पहले राज्यों द्वारा जारी किए गए गाइडलाइंस को ध्यान से पढ़ लें, वरना नहीं मिलेगी एंट्री!

Indian Railways

नई दिल्ली। देश में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण ने रफ्तार पकड़ ली है। ऐसे में लोगों को पहले से ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। वहीं अगर आप ट्रेन से सफर करना चाहते हैं तो इस दौरान आपको कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान जरूर रखना चाहिए। गौरतलब है कि पिछले साल कोरोना के मामले बढ़ने पर सरकार ने पूरी तरह से देशभर में यात्री ट्रेन सेवाएं बंद कर दी थी।

रेलवे ने जारी किए निर्देश

अब फिर से एक बार जैसे ही कोरोना ने रफ्तार पकड़ी भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों को स्वास्थ्य और सुरक्षा से संबंधित गाइडलाइंस को ध्यान रखने की सलाह दी है। रेलवे ने ट्विट करते हुए कहा कि महाराष्ट्र, केरल समेत कुछ राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में यात्री कोविड गाइडलाइंस को सख्ती से फॉलो करें। खासकर राज्यों की ओर से जारी किए गए गाइडलाइंस को यात्रा के दौरान जरूर ध्यान रखे। राज्यों द्वारा जारी किए गए स्वास्थ्य सलाह संबंधित दिशानिर्देशों को पढ़कर ही यात्रा करें।

एंट्री से पहले करना होगा ये काम

गौरतलब है कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्यों ने अलग-अलग गाइडलाइन जारी किए हैं। ऐसे में अगर आप उस राज्य में यात्रा करना चाहते हैं तो पहले आपको उसके गाइडलाइंस को फॉलो करना होगा। कई राज्यों ने अपने यहां एंट्री के लिए वैक्सीन सर्टिफिकेट, RT-PCR निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट आदि को दिखाना अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में अपनी यात्रा शुरू करने से पहले जरूरी कागजात को साथ रख लें। नहीं तो बाद में आपको परेशानी हो सकती है।

स्टेशन परिसर में भी नियम सख्त होंगे

इसके अलावा रेलवे ने भी स्टेशनों पर थर्मल स्कैनिंग, मास्क पहनने जैसे नियमों को सख्ती से पालन करना को कहा है। अगर आप बिना मास्क स्टेशन परिसर में एंट्री करते हैं तो फिर आप पर भारी जुर्माना किया जा सकता है। होली की छुट्टी पर जाने से पहले आप राज्यों द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देश को जरूर पढ़ लें।

बिहार जाने वालों के लिए ये है नियम

वहीं अगर आप महाराष्ट्र, पंजाब या केरल में रहते हैं और बिहार जाना चाहते हैं तो यात्रा करने से पहले आपको कोरोना जांच कराना होगा। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही आपको बिहार में एंट्री दी जाएगी। अगर आप बिना जांच के वहां पहुंचते हैं तो पहले आपको जांच करना होगा, तब जाकर आप घर जा पाएंगे। ये नियम एयरपोर्ट और रेलवे दोनों जगह पर लागू होंगे।

हरिद्वार कुंभ जाने वाले लोग ध्यान दें

अगर आप हरिद्वार कुंभ मेला जाना चाहते हैं, तो आपको कोविड-19 से जुड़े प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा। सरकार ने हरिद्वार में प्रवेश की अनुमति उन्हें ही दी है, जिन्होंने कोरोना की वैक्सीन लगवा ली है। इसके साथ ही जिनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव हैं वही हरिद्वार में प्रवेश कर पाएंगे। ये रिपोर्ट 72 घंटे के भीतर की होनी चाहिए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password