Indian Railway: आखिर ट्रेन की बोगियों पर क्यों बनी होती पीली या सफेद लाइनें ? क्या आप जानते है...

Indian Railway: आखिर ट्रेन की बोगियों पर क्यों बनी होती पीली या सफेद लाइनें ? क्या आप जानते है…

Know About lines On Train: आप ट्रेन का सफर तो  प्राय: करते है और ट्रेन का सफर करना हर किसी का फेवरेट होता है क्या आपने कभी ट्रेन की बोगियों या रेल परिसर में बने पीले या सफेद लाइनों पर गौर किया है आखिर ये लाईने क्यों होती है। भारतीय रेलवे का इन निशानों से क्या प्लान मतलब होता है। आइए जानते है इस आर्टिकल में

जानें क्यों होती है बोगियों पर पीली या सफेद लाइनें

आपने ट्रेन की कुछ बोगियों पर बाहर की ओर टॉयलेट के ठीक ऊपर पीली या सफेद लाइनें बनी देखी होंगी. शायद आप भी इन्हें डिजाइन समझने की भूल कर बैठे होंगे, तो आप गलत है असल में ये लाइन डिजाइन के लिए नहीं बनी होतीं, बल्कि ये लाइन दर्शाती हैं कि, यह बिना रिजर्वेशन वाली जनरल बोगी है, जिसे सामान्य श्रेणी भी कहा जाता है। इन लाइनों की मदद से आप बिना पढ़े भी आरक्षित और अनारक्षित बोगियों का पता लगा सकते हैं। क्या आप जानते है, ट्रेन के इस डिब्बे में यात्रियों की भीड़ होने की वजह से हर साइड 3 दरवाजे होते हैं. जिससे स्टेशन पर लोग आसानी से उतर सकें और डिब्बा जल्दी खाली हो जाए।सेकंड क्लास में सफर करने वाले यात्री डिब्बे के अंत में सफेद और पीली पट्टी देखकर ये समझ जाते हैं कि उन्हें इसी डिब्बे में बैठना है. यूं तो ट्रेनों में अकसर सफर करने वाले यात्रियों को मालूम होता है कि जनरल डिब्बे कहां लगाए जाते हैं लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि जनरल डिब्बों को ट्रेनों के बीच में भी लगा दिया जाता है.

 

रेल के डिब्बे पर X के निशान का मतलब

आपने ट्रेन की बोगियो की लाईनों के बारे में तो जान लिया, क्या आपने कभी ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर बने एक बड़ा सा X के निशान को देखा है इसका क्या मतलब होता होगा, दरअसल, ये X जैसा क्रॉस सिर्फ ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर ही बना होता है जिसका मतलब यह होता है कि यह ट्रेन का आखिरी डिब्बा है और पूरी ट्रेन जा चुकी है. स्टेशन पर तैनात रेलवे कर्मचारियों के लिए ये निशान बनाया जाता है जिसे पूरी ट्रेन के गुजर जाने के बाद वह हरी झंडी दिखाता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password