आज से टिकट बुकिंग के लिए लागू होगा प्री-कोविड सिस्टम, आपके लिए जानना जरूरी है ये बदलाव

नई  दिल्ली:  भारतीय रेल अब धीरे-धीरे पटरी पर लौटती नजर आ रही है। रेलवे ने टिकट बुकिंग के लिए आज से प्री-कोविड सिस्टम लागू करने का फैसला किया है। जिसके तहत ट्रेन के स्टेशन छूटने से पांच मिनट पहले भी टिकट बुक किया जा सकेगा। काउंटर पर और ऑनलाइन भीटिकट बुक किए जा सकेंगे।

रेलवे ने महामारी को देखते हुए नियमित ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था और फिलहाल सिर्फ स्पेशल ट्रेनों का संचालन ही किया जा रहा है। लेकिन रेलवे अब धीरे-धीरे कोविड-19 ( Covid 19 ) के पहले का सिस्टम अपना रहा है। जिसके तहत अब रेलवे ने आज से नया सिस्टम लागू किया है ट्रेन के स्टेशन छोड़ने से आधा घंटा पहले दूसरा रिजर्वेशन चार्ट बनाया जाएगा। कोविड-19 से पहले ऐसा ही होता था। रीफंड रूल्स के प्रावधानों के मुताबिक इस दौरान भी टिकट कैंसिल किए जा सकेंगे।

पिछले कुछ महीनों से केंद्र सरकार ने अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की है। तब से कुछ हालात बदले हैं और अब धीरे-धीरे वह सभी कामकाज मार्च से पहले की स्थिति में लौट रहे हैं। वहीं रेलवे ने भी लॉकडाउन के मद्देनजर 25 मार्च से सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया था। जिसके बाद 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गई थी और फिर 230 स्पेशल ट्रेनें चलवाईं। इसके बाद 12 सितंबर से 80 स्पेशल ट्रेनें चलाई और फिर 40 (20 जोड़ी) क्लोन ट्रेनें चलाईं गईं थी।

अब रेलवे ने फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए 39 जोड़ी नई स्पेशल ट्रेनें शुरू करने की घोषणा की है। यह स्पेशल ट्रेनें 15 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच ऑपरेशनल रहेंगी।

आपके लिए जानना जरूरी है ये बदलाव

– दूसरा रिजर्वेशन चार्ट स्टेशन से निर्धारित डिपार्चर से आधा घंटा पहले तैयार किया जाएगा। कोविड-19 से पहले ऐसा ही होता था। लेकिन जब भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेनें चलाना शुरू किया तो दूसरा चार्ट डिपार्चर से दो घंटे पहले बनने लगा था।

– ट्रेन टिकट दूसरा चार्ट बनने तक ही बुक किए जा सकते हैं। 10 अक्टूबर से यह चार्ट ट्रेन के शैड्यूल डिपार्चर से 5 मिनट से 30 मिनट पहले तक बनाए जा सकते हैं। यानी अब टिकट दूसरा चार्ट बनने तक बुक किए जा सकेंगे।

– पहला चार्ट शैड्यूल डिपार्चर से चार घंटे पहले बनता है। यदि कैंसिलेशन की वजह से सीटें खाली रहती हैं तो पैसेंजर दूसरा चार्ट बनने तक पीआरएस काउंटर से और ऑनलाइन (IRCTC वेबसाइट या ऐप पर) टिकट बुक कर सकते हैं।

– रीफंड रूल्स के प्रावधानों के मुताबिक इस दौरान भी टिकट कैंसिल किए जा सकेंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password