Indian Railway: रेलवे ने बढ़ाया कम दूरी वाली ट्रेनों का किराया, बताई बढ़ोतरी की वजह

Indian Railway: इंडियन रेलवे ने कम दूरी वाली ट्रेनों के किराए में वृद्धि कर दी है। जिसके मुताबिक अब यात्रियों को लोकल ट्रेनों से यात्रा के लिए 25 रुपये की जगह 55 रुपये किराया देना होगा। वहीं 30 रुपये की जगह 60 रुपये का भुगतान करना होगा। हालांकि इस बात पर विपक्ष ने जमकर हंगामा भी किया था, जिसके बाद रेलवे ने सफाई भी दी है।

रेलवे का कहना है कि, कोरोनाकाल में शॉर्ट डिस्टेंस ट्रेन में गैर-जरूरी भीड़ ना बढ़े और इसे रोका जा सके। इसलिए किराए में बढ़ोतरी की गई है। आगे इंडियन रेलवे ने कहा कि कुल संख्या की सिर्फ 3 फीसदी ट्रेनों के लिए किराए में बढ़ोतरी हुई है। किराए में की गई इस बढ़ोतरी की मार हर दिन 30-40 किसमी तक का सफर करने वाले यात्रियों पर पड़ेगी।

राहुल गांधी ने साधा निशाना

बता दें कि कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कम दूरी के सफर पर रेलवे की ओर से किराये में की गई इस वृद्धि को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्‍होंने ट्वीट किया कि कोविड-19 आपदा आपकी, अवसर सरकार का, पेट्रोल-डीजल-गैस-ट्रेन किराया मध्यवर्ग को बुरा फंसाया, लूट ने तोड़ी जुमलों की माया! दो दिन पहले जब राहुल गांधी ने ट्वीट किया था, तब रेलवे ने इसे तथ्‍यात्‍मक रूप से गलत (factually incorrect) बताया था।

रेलवे का कहना अभी भी बना हुआ है कोरोना का संकट

रेलवे ने अपने बयान में कहा है कि, कोरोना का संकट अभी भी बना हुआ है और कुछ राज्यों में स्थिति बिगड़ रही है। कई राज्यों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है और उन्हें यात्रा करने के लिए हतोत्साहित किया जा रहा है। किराए में मामूली वृद्धि को ट्रेनों में भीड़ को नियंत्रित करने और कोरोना को फैलने से रोकने के प्रयास के तौर पर देखा जाना चाहिए। रोजाना औसतन 1,250 मेल व एक्सप्रेस ट्रेनें तथा 5,350 उपनगरीय और 326 से अधिक पैसेंजर ट्रेनें चलाई जा रही हैं। रेलवे के अनुसार कम दूरी की पैसेंजर ट्रेनों की संख्या कुल ट्रेनों की संख्या का महज तीन फीसद है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password