Indian Railway: महंगा होगा रेल का सफर, यात्रियों को देना होगा स्पेशल चार्ज! जानें डिटेल

नई दिल्ली। नए साल की शुरूआत हो चुकी है और नए साल में लोग अलग-अलग जगह घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं लेकिन इससे पहले ही रेलवे ने यात्रियों को झटका दे दिया है। जिसके बाद अब ट्रेन का सफर और महंगा होने वाला है। दरअसल अब यात्रियों को एयरपोर्ट की तरह ही स्टेशनों पर भी डेवलपमेंट चार्ज देना होगा। बता दें कि इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने दिशा निर्देश भी जारी किए हैं। जिसके बाद अब यात्रियों को ट्रेनों के अलग-अलग श्रेणियों के हिसाब से यह चार्ज देना होगा। हालांकि यात्रियों के लिए राहत की बात यह है कि इस चार्ज को उन्हें केवल रिडेवलपमेंट वाले रेलवे स्टेशन पर ही देना होगा। तो आइए जानते हैं यात्रियों को कितना चार्ज देना होगा।

इस तरह लगेगा चार्ज
रेलवे द्वारा यात्रियों से अलग अलग कैटेगरी के हिसाब से अगल-अलग चार्ज लिया जाएगा। अगर यात्री अनरिजर्वड कैटेगरी से यात्रा कर रहा है तो उसे 10 रुपये चार्ज देना होगा। वहीं रिजर्वड कैटेगरी से यात्रा करने वाले यात्रियों को 25 रुपए देने होगे। इसके अलावा अगर यात्री एसी से यात्रा कर रहा है तो उसे 50 रुपए का चार्ज देना होगा। वहीं यात्रियों को स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट का भी भुगतान करना होगा।

इन स्टेशनों पर लगेगा चार्ज
यात्रियों से यह चार्ज रिडेवलपमेंट वाले रेलवे स्टेशन से लिया जाएगा। अगर कोई यात्री नए स्टेशन से चढ़ता है तो उसे डेवलपमेंट फीस, ऊपर के बताई गई दरों का 50 प्रतिशत तक होगी। वहीं अगर कोई यात्री इन स्टेशनों से बोर्डिंग करता है तो उसे 1.5 गुना फीस देनी होगी। वहीं सभी स्टेशनों के लिए एक सा ही एसडीएफ लिया जाएगा। बता दें कि इन स्टेशनों में अभी मुख्य रुप से रानी कमलापति स्टेशन (हबीबगंज) और पश्चिम रेलवे के गांधीनगर राजधानी स्टेशन शामिल है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password