Indian Railway News : अब मोबाइल एप से कर सकेंगे कुली की बुकिंग! नहीं हो पाएगी मनमा​ने पैसे की वसूली

Indian Railway News

कानपुर। अब आपको रेलवे स्टेशन Indian Railway News पर कुली ढूढ़ने की समस्या से जल्द ही छुटकारा मिल सकता है। जी हां रेलवे द्वारा जल्द ही लोगों को यह सुविधा प्रदान की जाएगी। जिसमें एक ऐप के माध्यम से आप घर बैठे ही कुली ​बुकिंग की सुविधा ले सकेंगे। उत्तर रेलवे इस पायलट प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। अगले कुछ माह में ये सेवा देश भर में शुरू की जाएगी।

अगले माह शुरू हो जाएगी सुविधा
रेलवे स्टेशन पर कुलियों द्वारा कई बार यात्रियों का सामान उठाने पर मनमाना किराया वसूला जाता है। जिस पर विवाद शुरू हो जाता है। पर अब ऐसा नहीं हो पाएगा। स्टेशन पर पहुंचकर यात्रियों को कुली नहीं ढूंढना होगा क्योंकि एप पर ही यह सुविधा आनलाइन मिल जाएगी जिसके बाद स्टेशन पर कुली खुद आपको ढूंढ लेगा। इसमें वजन और संख्या के अनुसार किराया तय किया जाएगा। अगले कुछ माह में ये सेवा देश भर में शुरू की जाएगी।

पेमेंट होगा आनलाइन
आपको एप पर जाकर अपने स्टेशन का Indian Railway विकल्प चुनना होगा। इसके बाद स्टेशन के कुली का बैच नंबर, नाम और फोन नंबर की पूरी जानकारी आपको मिल जाएगी। आपके प्लेटफार्म पर पहुंचने से पहले यात्री एप पर रजिस्ट्रेशन कराने पर एक मैसेज मिलेगा। इस एप में ही सामान उठाने वाले कुली की डिटेल मिलेगी। एप में सामान की संख्या (छोटे बड़े) के आधार पर कीमत भी तय होगी। जिसका आपको आनलाइन भुगतान करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद आप जैसे ही प्लेटफार्म पर पहुंचेंगे कुली आपकी लिए वहां खड़े मिलेंगे। एप का सबसे बड़ा फायदा यही होगा कि आपको कुली को ढूंढना नहीं पड़ेगा। न ही पैसों को लेकर विवाद की कोई संभावना होगी। कुलियों को इसका आनलाइन पेमेंट रेलवे से खाते में कर दिया जाएगा।

20 हजार कुलियों को मिलेगा लाभ
एप का निर्माण अभी पहले चरण में है। प्रारंभ होते ही देश भर के 20 हजार से ज्यादा कुलियों को इसका फायदा मिलने लगेगा। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि इन्हें स्टेशनों पर भटकना नहीं होगा। जानकारी के अनुसार एप में ऐसी व्यवस्था की गई है जिसमें सभी को क्रम बार बुलाया जाएगा। फिलहाल कानपुर के सेंट्रल स्टेशन पर 133 कुलियों को इसमें पंजीकृत किया गया है।

कानपुर सेंट्रल स्टेशन एक नजर में

-133 कुली पंजीकृत

-340 ट्रेनों का संचालन

-60 हजार यात्रियों का आवागमन प्रतिदिन

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password