Indian Railway: अब सस्ते में कर सकेंगे एसी क्लास में सफर! भारतीय रेलवे ने तय किया इकोनॉमी क्लास का किराया

Indian Railway: अब सस्ते में कर सकेंगे एसी क्लास में सफर! भारतीय रेलवे ने तय किया इकोनॉमी क्लास का किराया

नई दिल्ली। अगर आप भी ट्रेन में सफर करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल इंडियन रेलवे ने ट्रेनों में एसी इकोनॉमी क्लास का किराया तय कर दिया है। जिसके बाद अब आप सस्ती दरों यानी कम किराए में ट्रेनों में सफर कर सकते हैं। हालांकि सरकार ने अभी इस किराय की घोषणा नहीं की है लेकिन कहा जा रहा है कि इसका किराया AC3 क्लास से कम होगा। मिली जानकारी के अनुसार AC3 इकोनॉमी क्लास का किराया AC3 क्लास से 8 फीसदी कम रहने वाला है। ताकी इससे ज्यादा लोग आकर्षित हो सकें और ट्रेंनो में सफर कर सकें।

इतने कोच होंगे तैयार
जानकारी के मुताबिक इस साल के अंत तक AC3 इकोनॉमी क्लास के 800 से ज्यादा कोच तैयार किए जाएंगे। जिसमें से 300 इंटिग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई के लिए 285 कोच फैक्ट्री रायबरेली और 177 रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में तैयार किए जाएंगे। इसके साथ ही रेलवे में इकोऩमी क्लास में बर्थ की संख्या भी बढ़ाई गई है।

रहेंगी ज्यादा बर्थ
इस ऐसी इकोऩमी क्लास में बर्थ की संख्या ऐसी3 क्लास के मुकाबले ज्यादा रहेंगी। बता दें कि अभी ऐसी3 और स्लीपर कोच में 72 बर्थ होती हैं लेकिन इस इकोनॉमी क्लास में बर्थ की संख्या बढ़ाई गई है। इस इकोनॉमी क्लास में 83 बर्थ होंगी। इसकी खास बात यह है कि यहां बर्थ की संख्या ज्यादा रखी गई है, जिससे यहां ज्यादा लोग सफर कर सकेंगे। जानकारी के मुताबिक यहां स्लीपर क्लास कोच की संख्या कम रखी है। जिससे इकोनॉमी क्लास में बर्थ की संख्या बढ़ाया जा सके और ज्यादा लोग ट्रेनों में सफर कर सकें और ऐसी कोच की सुविधा का लाभ उठा सके। वहीं इंडियन रेलवे ने इकोनॉमी क्लास का किराया तय कर लिया। जिसकी जल्द घोषणा भी कर दी जाएगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password