Indian Railway: अब ट्रेन छूटने का "नो चांस", ISRO का RTIS करेगा मदद

Indian Railway: अब ट्रेन छूटने का “नो चांस”, ISRO का RTIS करेगा मदद

बंसल न्यूज। भारत के रेल यात्रियों के लिए बहुत बड़ी खबर सामने आई है। अब भविष्य में किसी भी रेल यात्री की ट्रेन छूटने का नो चांस रहेगा। ऐसा इसीलिए क्योंकि अब रेल यात्रियों की मदद इसरो (ISRO) का रियल-टाइम ट्रेन इंफॉर्मेशन सिस्टम करेगा। जी हां, दरअसल रेल मंत्रालय का कहना है कि Indian Railway भारतीय रेलवे, इसरो (ISRO) के साथ मिलकर एक रियल-टाइम ट्रेन इंफॉर्मेशन सिस्टम (RTIS) इंस्टॉल कर रहा है, जो ट्रेनों की आवाजाही के टाइम को ऑटोमैटिक ट्रैक करेगा। इस रियल टाइम ट्रेन इंफॉर्मेशन सिस्टम (RTIS) को स्टेशनों पर स्वचालित अधिग्रहण के लिए ट्रेन के इंजनों पर लगाया जा रहा है। इसके सहियोग से आगमन और प्रस्थान या रन-थ्रू शामिल की जानकारी ये खुद-ब-खुद कंट्रोल ऑफिस एप्लिकेशन (सीओए) सिस्टम में उन ट्रेनों के कंट्रोल चार्ट से अलॉट हो जाएगी।

हर 30 सेकेंड में मिलेगा अपडेट

मंत्रालय के मुताबिक आरटीआईएस 30 सेकेंड की अवधि के साथ मिड-सेक्शन अपडेट भी देगा। इसका सीधा मतलब यह है कि अब ट्रेन यात्रियों के लिए ट्रेन के आने-जाने की बिल्कुल सटीक जानकारी प्राप्त हो सकेगी। वह भी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ( ISRO ) की मदद से। इस तरह रेल यात्री की ट्रेन कभी नहीं छूट सकेगी। रेल मंत्रालय के अनुसार ट्रेन कंट्रोल अब आरटीआईएस (RTIS) इनेबल्ड लोकोमोटिव/ट्रेन की लोकेशन और स्पीड को बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के अधिक बारीकी से ट्रैक कर सकता है। 21 इलेक्ट्रिक लोको शेड में 2,700 इंजनों के लिए RTIS डिवाइस लगाए गए हैं। दूसरे चरण के रोल आउट के हिस्से के रूप में इसरो के सैटकॉम हब का उपयोग करके 50 लोको शेड में 6,000 और इंजनों को कवर किया जाएगा।

ऑटोमैटिक चार्टिंग 

मंत्रालय ने कहा कि वर्तमान में लगभग 6,500 लोकोमोटिव (RTIS और REMMLOT) से जीपीएस फीड को सीधे कंट्रोल ऑफिस एप्लिकेशन (सीओए) में फीड किया जा रहा है। इससे सीओए और एनटीईएस इंटीग्रेशन के माध्यम से ट्रेनों की ऑटोमैटिक चार्टिंग और यात्रियों को रियल टाइम की सूचना इफॉर्मेंशन फ्लो सक्षम हो गया है। वहीं IRCTC का कहना है कि यात्री एआई वर्चुअल असिस्टेंट, AskDISHA 2.0, CoRover द्वारा संचालित, का लाभ उठाते हुए बातचीत के तरीके से अपनी ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। एक रेलवे अधिकारी ने कहा कि रेलवे टिकट बुक करने के चैटबॉट का इस्तेमाल काफी सुविधाजनक होगा। इसकी मदद से समय की काफी बचत होगी।

interesting fact: घोड़ा बैठता क्यों नहीं, घर में क्यों लगाते हैं सात दौड़ते घोड़ों की तस्वीर

Interesting Fact: बेस्ट फ्रेंड्स गालियां क्यों देते हैं, यह सही या गलत, जानिए कारण और सजा

Liquor Rule for Alcoholic: नींबू से नहीं उतरता नशा ! स्टील के ग्लास में कभी न पीएं

PAN Card: क्या आपके पास हैं दो पैन कार्ड, तो जल्दी करें सरेंडर, नहीं तो होगी सजा

Confirmed Train Ticket: इस तरह चलती ट्रेन में भी मिल जाती है कंफर्म सीट, यह है रेलवे की खास टेक्नोलॉजी

Cybercrime: बिना सोचे-समझे फोन नंबर देना भी हो सकता है खतरनाक !

need to know: क्या बाइक चलाने से कमजोर हो रही है आपकी रीढ़, आ रहा गैप !

Aadhaar virtual id: अब शेयर नहीं करना होगा आधार नंबर, जल्द ही कर लें ये काम

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password