महंगा होगा ट्रेन का सफर, रात का सफर करने पर यात्रियों को देना पड़ सकता है ज्यादा किराया

Indian Railway News: कई यात्री लंबे सफर के लिए नाइट जर्नी करना पसंद करते हैं। खासकर वो लोग जिनकी 12 या 13 घंटे की जर्नी होती है। लेकिन आपको बता दें कि रात का सफर अब महंगा होने वाला है। जी हां, ट्रेनों में रात में बोर्डिंग करने वाले यात्रियों को अब अपनी जेब से 10 से 20 फीसदी तक ज्यादा किराया भरना होगा।

दरअसल, भोपाल से दिल्ली और मुंबई की और यात्रा करने वाले कई यात्री रात में सफर करना ज्यादा सुविधाजनक महसूस करते हैं। इसलिए रेलवे अब उन यात्रियों से नाइट जर्नी के नाम पर स्लीपर क्लास में 10 फीसदी, एसी-3 में 15फीसदी और एसी-2 व एसी-1 क्लास में 20 फीसदी तक किराया वसूलना चाहता है।

मार्च के आखिरी तक होगा फैसला

रेलवे मंत्रालय को यह सुझाव उसके अफसरों ने आय बढ़ाने के लिए दिए हैं। मार्च के आखिरी तक रेलवे इस सुझावों को बारे में सोचेगा और फिर कोई निर्णय लेगा। गौरतलब है कि पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते रेलवे को करीब 6 माह तक ट्रेनों का संचालन रोकना पड़ा था। इस कारण उस पर वित्तीय दबाव पड़ा है। इसलिए रेलवे मंत्रालय ने अपनी आय में गुणात्मक सुधार करने के लिए सुझाव मांगे हैं।

रात में यात्रा करना पसंद तो किराये में भी होगी बढ़ोतरी

इस सुझाव के पीछे का कारण बताया गया कि जब यात्री रात में यात्रा करना पसंद करते हैं तो ऐसे यात्रियों से रेलवे को उसी हिसाब से किराया लेना चाहिए। इससे रेलवे की आय भी बढ़ेगी और यात्रियों को सुविधाओं में भी बढ़ोतरी के लिए फंड मिलेगा। साथ ही रेलेव को फंड की कमी के कारण रुकी योजनाओं को पूरा करने में भी मदद मिलेगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password