कैंसिल टिकट के किराया वापसी को लेकर रेल मंत्रालय ने किया बड़ा ऐलान, बताया कब मिलेंगे रुपये

Indian Railway News: रेल मंत्रालय ने गुरुवार को घोषणा की कि 21 मार्च 2020 से 31 जुलाई 2020 तक की अवधि में यात्रा के लिए खरीदे गये पीआरएस काउंटर टिकटों को रद्द करने और आरक्षण काउंटरों पर किराया वापसी की समय सीमा को बढ़ा दिया है। बता दें कि यात्रा की तारीख से इसे छह महीने से आगे बढ़ाकर नौ महीने करने का फैसला किया है।

यह केवल निर्धारित समय सारिणी के अनुसार रद्द की गयी गाडि़यों पर लागू है। 1 3 9 के माध्यम से या IRCTC की वेबसाइट के माध्यम से टिकट रद्द करवाये जाने की स्थिति में यह अवधि अब यात्रा की तारीख से आगे नौ महीने तक होगी। यात्रा की तारीख निकलने के छह महीने बाद संभव है कि कई यात्रियों ने अपने टिकटों को जोनल रेलवे के टीडीआर के माध्यम से या सामान्य टिकटों के साथ मूल टिकटों के माध्यम से जमा किया हो। ऐसे में यात्रियों को पीआरएस काउंटर टिकटों का भी पूरा किराया लौटाना पड़ेगा।

ज्ञात हो कि रेलवे द्वारा की गई यह घोषणा केवल रद्द की गई नियमित समयबद्ध ट्रेनों पर ही लागू होगा। आपने खुद टिकट कैंसिल किया है या फिर किसी और कारणवश टिकट रद्द किया गया है तो उस पर यह नहीं लागू होगा. 139 के माध्यम से या आईआरसीटीसी वेबसाइट के माध्यम से टिकट रद्द होने की स्थिति में, यात्रा की तारीख से नौ महीने तक आरक्षण काउंटर के ऊपर उल्लिखित अवधि के लिए इस तरह के टिकट के आत्मसमर्पण की समय सीमा तय की गई है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password