Indian Railway News: ऑनलाइन कैटरिंग सुविधा को मंजूरी, अब यात्री ट्रेन में मंगवा सकेंगे होटल-रेस्टोरेंट से मनपसंद भोजन

Image source: Ani

Indian Railway News: अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं और आपको मनपसंद भोजन मंगवाना है तो आप ट्रेन के अंदर बाहर के होटल-रेस्टोरेंट से भोजन मंगवा सकते हैं। जी हां, आने वाले स्टेशन यानी शहर के किसी होटल व रेस्टोरेंस से ऑनलाइन ऑर्डर कर आप खाना मंगवा सकते हैं। रेलवे बोर्ड ने ऑनलाइन कैटरिंग सुविधा को दोबारा शुरू करने की मंजूरी दे दी है। बता दें कि कोरोना संक्रमण के बाद से यह सुविधा बंद थी, जिसे फिर से शुरू कर दिया गया है।

बोर्ड के डीटीसी सामान्य सुमित सिंह ने मंगलवार को निर्देश जारी किया था, जिसके मुताबिक ऑनलाइन ऑर्डर बुक करने पर खाने की सप्लाई करने वाले वेंडरों को कोरोना संक्रमण के बचाव से जुड़ी केंद्र और स्थानीय प्रशासन की गाइडलाइन का पालन करना होगा।

ऐसे बुक करा सकते हैं ऑनलाइन खाना

अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं और आपकी ट्रेन का अलग स्टोपेज इंदौर है तो आप इंदौर रेलवे स्टेशन पर बाहर के किसी होटल व रेस्टोरेंट का खाना मंगवा सकते हैं इसके लिए आपको इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन ( IRCTC ) की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको ऑनलाइन कैटरिंग विकल्प मिलेगा, जिसमें बाहर के होटल और रेस्टोरेंट्स की सूची उपलब्ध होगी जिसके बाद आप आइआरसीटीसी के पोर्टल पर संबंधित होटल और रेस्टोरेंट का मेनू कार्ड ऑनलाइन देखकर उसमें से भोजन ऑर्डर कर सकते हैं।

आपकी सीट/बर्थ पर मिलेगा खाना

अगर आपका अगला स्टेशन इंदौर है और आपने भोजन बुक किया है तो आपको आपकी सीट/बर्थ पर ही भोजन मिलेगा। यह व्यवस्था IRCTC के नियमों के तहत संबंधित होटल व रेस्टोरेंट संचालक करेंगे। बता दें की इसका भुगतान यात्री अपनी सुविधानुसार ऑनलाइन या फिर नकद के माध्यम से कर सकते हैं।

आने वाले किसी भी शहर के होटल से मंगा सकते हैं भोजन

IRCTC ने सभी प्रमुख शहरों के होटल और रेस्टोरेंट्स से अनुबंध किया है कि वे ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को उनकी पसंद का खाना उपलब्ध कराएं। ऐसे में किसी भी शहर से ट्रेन में बैठने वाले यात्री आइआरसीटीसी पोर्टल के जरिए आने वाले किसी भी शहर में उपलब्ध होटल और रेस्टोरेंट से पसंद का खाना मंगा सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password