Indian Railway Hand Held Terminal Device: ट्रेनों में टिकट चेकिंग के लिए टीटीई को मिलेगी हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाईस..हाथ में मिलेगा टिकट कोई धांधलेबाजी नहीं

Indian Railway Hand Held Terminal Device: ट्रेनों में टिकट चेकिंग के लिए टीटीई को मिलेगी हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाईस

Indian Railway Hand Held Terminal Device

Indian Railway Hand Held Terminal Device: इंडियन रेलवे हर दिन आंगे बढ़ते हुए आधुनिकीकरण पर ध्यान दे रहा है Indian Railway Hand Held Terminal Device।अब रेलवे ने एक और कदम उठाते हुए ट्रेनों में ट्रेन में टीटीई (TTE) को एक साथ डिवाइस दिया जाएगा। टीटीई को  हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाईस (एचएचटी)  डिवाइस दिया जाएगा। जिसकी  मदद से टीटीई टिकटों की जांच ट्रेन में ही कर सकेंगे। इस एचएचटी (हैंड हेल्ड टर्मिनल) डिवाइस के जरिए टिकट की जांच करने के साथ-साथ ट्रेन में उसी समय किसी खाली पड़ी सीट को यात्रियों को फौरन आवंटित कर सकेंगे।  इसके लिए रायपुर मंडल मंडल को 96 एचएचटी मशीन मिली हैं। रायपुर मंडल में दुर्ग बेसड टिकट चेकिंग स्टाफ को 96 हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाइस (एचएचटी) 4G सिम के साथ दी जा रही है जिससे टीटीई ट्रेनों में खाली बर्थ की सूचना देंगे और तत्काल आरएसी-वेटिंग सूची के यात्रियों का टिकट कंफर्म हो जाएगा। इससे यात्रियों को आरक्षित सीटों का लाभ मिलेगा।

रायपुर रेल मंडल में दिए गए हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाईस

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में टीटीई ट्रेनों में हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाईस (एचएचटी) से टिकटों की जांच करते दिखाई देंगे Indian Railway Hand Held Terminal Device। इसके लिए रायपुर मंडल मंडल को 96 एचएचटी मशीन मिली हैं। रायपुर मंडल में दुर्ग बेसड टिकट चेकिंग स्टाफ को 96 हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाइस (एचएचटी) 4G सिम के साथ दी जा रही है जिससे टीटीई ट्रेनों में खाली बर्थ की सूचना देंगे और तत्काल आरएसी-वेटिंग सूची के यात्रियों का टिकट कंफर्म हो जाएगा। इससे यात्रियों को आरक्षित सीटों का लाभ मिलेगा।

ऐसे काम करेगी हैंड होल्डिंग डिवाइस

हैंड होल्डिंग डिवाइस iPad के आकार के साथ, यात्री आरक्षण चार्ट के साथ लोड किया जाएगा। चूंकि यह यात्री आरक्षण से जुड़ा हुआ है। यात्री आरक्षण प्रणाली का केंद्रीय सर्वर समय-समय पर जीपीआरएस के माध्यम से प्रत्येक स्टेशन जहां ट्रेन रुकती है, टिकट की बुकिंग का विवरण अपडेट किया जाता है Indian Railway Hand Held Terminal Device।

कैंसिलेशन के खिलाफ आरक्षण (आरएसी) या प्रतीक्षा सूची टिकट वाले यात्री वास्तविक समय के आधार पर खाली बर्थ की उपलब्धता के बारे में एचएचटी से जांच कर सकते हैं। इससे आरएसी या प्रतीक्षा सूची के यात्रियों के लिए चलने वाली ट्रेनों में बर्थ आवंटित करने में पारदर्शिता और भ्रष्टाचार समाप्त होगा।

HHT से होगी कागज की बचत

HHT का उपयोग यात्रियों से अतिरिक्त किराया, जुर्माना और अन्य शुल्क वसूलने और जारी करने के लिए भी किया जा सकता है। इस के लिए उन्हें रसीद, एचएचटी ऑन बोर्ड टिकट चेकिंग स्टाफ को प्रिंटेड रिजर्वेशन चार्ट ले जाने से रोकेगा।यात्रियों को सुविधाजनक रूप से यात्रा करने के लिए रेलवे बोर्ड ने टीटीई को हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाइस देने के निर्देश दिए। जिससे यात्रियों को यात्रा के दौरान कन्फर्म टिकट मिल सकेगी। इससे यात्रियों को काफी सुविधा होगी,कागज की बचत होगी और कार्य में पारदर्शिता आयेगी।Indian Railway Hand Held Terminal Device

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password