Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे इन ट्रेनों में सफर, जानें डिटेल

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना की रफ्तार में कमी आने के बाद एक बार फिर से ट्रेनों (train) का सफर शुरू हो गया है। कोरोना काल में बंद की गई कई ट्रेनों की फिर शुरूआत कर दी गई है। इसी कड़ी में अब रेलवे (Indian railway), यात्रियों को एक और सुविधा देने जा रहा है। दरअसल अब स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों को अनारक्ष‍ित साधारण श्रेणी (Unreserved general Category) के कोच की सुविधा भी दी जाएगी। जिसमें यात्री बिना रिजर्वेशन या कम पैसों में ट्रेन में सफर कर सकते हैं। बता दें कि यह कोच डेली पैसेंजर्स को ध्यान में रखते हुए शुरू किए जा रहे हैं। जिसके बाद यात्रियों का सफर और आसान हो जाएगा।

उत्‍तर पश्‍च‍िम रेलवे की घोषणा

जानकारी के मुताबिक उत्‍तर पश्‍च‍िम रेलवे ने तीन जोड़ी स्पेशल ट्रेनों में अनारक्ष‍ित साधारण श्रेणी (Unreserved general Category) कोच की सुविधा को शुरू करने की घोषणा की है। यह ट्रेने मुख्य रूप से अम्बाला कैंट से लेकर तिलक ब्रिज तक रोजोना चलेंगी। इसमें अम्बाला कैंट, श्रीगंगानगर,हरिद्वार और तिलक ब्रिज कवर होंगे। उत्‍तर पश्‍च‍िम  रेलवे के अनुसार डेली पैसेंजर्स यात्रियों की सुविधा के लिए 3 स्पेशल ट्रेनों की शुरूआत की जा रही है। इन ट्रेनों में साधारण श्रेणी (Unreserved general Category) के कोच की सुविधा दी जाएगी। बता दें कि कोरोना काल में कई ट्रेनों में अनारक्ष‍ित साधारण श्रेणी (Unreserved general Category) कोच को हटा दिया था। वहीं अब एक बार फिर से रेलवे यात्रियों के लिए अनारक्ष‍ित साधारण श्रेणी (Unreserved general Category) की शुरूआत कर रहा है। तो आइए जानते हैं इन कोच की व्यवस्था किस प्रकार होगी।

इस प्रकार होगी कोच व्यवस्था
अम्बाला कैंट-श्रीगंगानगर स्पेशल ट्रेन (संख्या 04525/04526) की शुरूआत  10 सितंबर से की जाएगी इस ट्रेन में  1 वातानुकूलित कुर्सीयान,  1 थर्ड एसी,  3 द्वितीय कुर्सीयान के साथ  4 डिब्बे अनारक्षित साधारण श्रेणी के लिए रखे गए हैं। वहीं 2 गार्ड डिब्बे भी इस ट्रेन में होंगे।

इसके साथ ही हरिद्वार-श्रीगंगानगर- हरिद्वार स्पेशल ट्रेन (संख्या 04711/04712) की शुरूआत भी 10 सितंबर से होगी इस ट्रेन में 1 वातानुकूलित कुर्सीयान,  3 द्वितीय कुर्सीयान के साथ  7 डिब्बे अनारक्षित साधारण श्रेणी के लिए रखे गए हैं, 2 गार्ड डिब्बे होंगे।

वहीं ब्रिज-सिरसा- तिलक ब्रिज स्पेशल ट्रेन(संख्या 04087/04088)  10 सितंबर से प्रतिदिन चलेगी। इस ट्रेन में 2 वातानुकूलित कुर्सीयान, 9 अनारक्षित द्वितीय कुर्सीयान,  5 डिब्बे अनारक्षित साधारण श्रेणी के लिए वहीं 2 गार्ड डिब्बे होंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password