Indian Railway AC trains : बढ़ती महंगाई के बीच रेलयात्रियों को बड़ी राहत! एसी ट्रेनों का किराया होगा आधा!

मुंबई। अगर आप भी देश क आर्थिक राजधानी यानि Indian Railway AC trains  मुंबई में रहते हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल बढ़ती महंगाई के बीच रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए लोकल एसी ट्रेनों में किराए में कटौती की है। जिसके चलते अब उन्हें एसी ट्रेनों में किराए में राहत दी गई है।

आपको बता दें रेलवे द्वारा एसी ट्रेनों में 50 फीसदी तक किराया कम कर दिया गया है। इसकी घोषणा केंद्रीय रेल राज्यमंत्री रावसाहेब दानवे ने शुक्रवार को की है। केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे (Raosaheb Danve ) ने घोषणा की, कि मुंबई में एसी लोकल ट्रेनों का किराया 50 प्रतिशत तक कम किया जाएगा। दानवे ने भायखला रेलवे स्टेशन की पुनर्निर्मित धरोहर इमारत के उद्घाटन के अवसर पर यह घोषणा की। इस अवसर पर महाराष्ट्र के नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद थे।

इन एसी ट्रेनों पर घटेगा किराया —
आपको बता दें मंत्री दानवे ने इस अवसर पर कहा कि पांच किलोमीटर की दूरी के लिए एसी ट्रेन के मौजूदा न्यूनतम किराये 65 रुपये से घटाकर 30 रुपये कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुंबई में एसी लोकल ट्रेन के किराए को कम करने के लिए लंबे समय से जनता मांग कर रही थी। उन्हें मौजूदा किराए को कम से कम 20-30 प्रतिशत तक कम करने के सुझाव मिले थे।

मुंबई में संचालित होती हैं करीब 80 एसी लोकल ट्रेनें —
आपको बता दें कि मुंबई क्षेत्र में मध्य और पश्चिम रेलवे मार्ग पर रोजाना करीब 80 एसी लोकल ट्रेनें सं​चालित की जाती है। उनकी घोषणा के अनुसार छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी)-ठाणे (34 किमी) के बीच का किराया मौजूदा 130 रुपये से घटाकर 90 रुपये कर दिया जाएगा।

इन ट्रेनों के किराए में मिली 50 फीसदी तक छूट —
सीएसएमटी – कल्याण (54 किमी) के बीच किराया 210 रुपये से घटाकर 105 रुपये
चर्चगेट – बोरीवली (34 किमी) के बीच किराया 130 रुपये से घटाकर 90 रुपये
चर्चगेट – वसई रोड (52 किमी) के बीच किराया 210 रुपये से घटाकर 105 रुपये कर दिया जाएगा।

करीब साढ़े साल पहले शुरू हुईं थी एसी लोकल ट्रेन —
आपको बता दें कि मुंबई में करीब साढ़े चार पहले दिसंबर 2017 में एसी लोकल ट्रेन की शुरूआत की गई थी। इंडिया में ये पहली लोकल एसी ट्रेन थी। जो बोरीवली-चर्चगेट रूट पर चली थी। इसी के बाद शहर में अन्य रुट्स पर भी एसी लोकल ट्रेनों की शुरुआत हुई।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password