श्रीलंका के तेल टैंकर में दो दिन पहले लगी थी आग, अब भी जारी है बुझाने का प्रयास, 22 लोगों को रेस्क्यू कर निकाला

श्रीलंका के क्रूड कैरियर एमटी न्यू डायमंड में दो दिन पहले आग लग गई थी। जिसे बुझाने का प्रयास अभी भी जारी है। आग तब लगी जब जहाज समुद्र के बीचों बीच था। ये हादसा श्रीलंका समुद्री तट से 37 समुद्री मील दूर पूर्व की ओर हुआ। जिसके बाद से ही भारतीय कोस्ट गार्ड और नेवी की टीम को रेक्स्यू ऑपरेशन में लगी हुई थी।। कोस्ट गार्ड के मुताबिक जहाज पर सवार 22 लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया है लेकिन जहाज का एक कर्मचारी अभी भी नहीं मिला। आग अब नहीं फैल रही है, इसे एक हिस्से तक सीमित कर दिया गया है। जल्द ही उस पर काबू पा लिया जाएगा, इंडिया कोस्ट गार्ड ने अपने तीन जहाजों और एक डोर्नियर विमान को इस ऑपरेशन में लगाया था।

नौसेना के प्रवक्ता के मुताबिक संयुक्त टीम ने टग ऐप विंगर के साथ टो को जोड़ा और श्रीलंकाई तेल टैंकर ‘एमटी न्यू डायमंड’ की टोइंग शुरू की। अभी भी जहाज पर बहुत ज्यादा धुंआ दिखाई दे रहा है। इसके अलावा INS सह्याद्रि ऑयल टैंकर को स्कार्ट कर रहा है। साथ ही स्थिति पर नजर बनाए हुए है। आग बुझाने के काम में Tug TTT1 को भी लगा दिया गया है। उम्मीद है कि जल्द ही नौसेना और कोस्ट गार्ड मिलकर हालात को काबू में कर लेंगे।

300,000 बैरल प्रति दिन रिफाइनरी का संचालन करती है न्यू डायमंड राज्य द्वारा चलने वाली फर्म

न्यू डायमंड राज्य द्वारा चलने वाली फर्म करीब 300,000 बैरल प्रति दिन रिफाइनरी का संचालन करती है। जिस क्रुड कैरियर में आग लगी है, उसमें 270,000 टन ऑयल है। बता दें कि श्रीलंकाई क्रूड कैरियर न्यू डायमंड एक बहुत ही विशाल क्रूड कैरियर (VLCG) है।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password