Indian Navy Flag: आखिरकार गुलामी के निशान से नौसेना को मिली आजादी !, जानें कब आया और कैसे हुआ बदलाव ?

Indian Navy Flag: आखिरकार गुलामी के निशान से नौसेना को मिली आजादी !, जानें कब आया और कैसे हुआ बदलाव ?

Indian Navy Flag: भारत नौसेना के लिए जहां पर INS विक्रांत (INS Vikrant) के रूप में नई उपलब्धि जुड़ गई है वहीं पर अब अंग्रेजों के जमाने के पुराने ध्वज के निशान का नया अनावरण भी आज कर दिया गया है जहां पर नौसेना को गुलामी के निशान से आखिरकार आजादी मिल गई है।

जानें क्या किया ध्वज में बदलाव

आपको बताते चलें कि, हाल ही में अनावरण किए गए ध्वज में  ए निशान का अनावरण कर दिया है। नौसेना के नए ध्‍वज से क्रास को हटा दिया गया है। साथ ही नौसैनिक क्रेस्‍ट को फिर से झंडे में शामिल किया गया है। इस पर लिखा है- शं नो वरुण:। इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधन करते हुए खुशी जताई है जिसमें कहा कि,नौसेना ने आज गुलामी का एक निशान अपने सीने से उतार दिया है। पीएम मोदी ने इस दौरान INS विक्रांत (INS Vikrant) को भारतीय नौसेना को सौंप दिया है।

जानें कब आया था ध्वज

आपको बताते चलें कि,  यहां नौसेना के ध्वज को अंग्रेजों से मिली आजादी के बाद भारतीय सेना में ब्रिटिश औपनिवेशक झंडे और बैज का ही इस्‍तेमाल होता रहा। जहां पर आगे 26 जनवरी 1950 को ध्‍वज के पैटर्न में सिर्फ भारतीयकृत में बदला गया था। बताते चलें कि,  ध्‍वज में यूनियन जैक को तिरंगे से बदल दिया गया था। जार्ज क्रास को हूबहू छोड़ दिया गया था। अब इसी को बदल दिया गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password