India Rain Reason : आखिर सितंबर महीने में भी क्यों हो रही है बारिश, जानिए कारण

India Rain Reason : आखिर सितंबर महीने में भी क्यों हो रही है बारिश, जानिए कारण

Delhi NCR Rain Reason : देश के अधिक्तर राज्यों के हिस्सों में अभी भी भारी बारिश का दौर जारी है। खास तौर पर बीते कुछ दिनों से दिल्ली और उसके आसपास बारिश हो रही है। बारिश के चलते राजधानी का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। हालात ऐसे हो गए है कि प्रशासन द्वारा कुछ जगहों के स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। वही रास्तों में पानी भरने के चलते जाम लग गया है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन से चार दिनों में भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

अभी सितंबर माह चल रहा है, आमतौर पर सितंबर से पहले बारिश बंद हो जाती है, लेकिन इस बार सितंबर माह में बारिश होने से लोग हैरान है कि आखिरकार सितंबर में अचानक बारिश क्यों हो रही है। सितंबर में इतनी बारिश हो रही है कि जितनी जुलाई अगस्त में होनी चाहिए लेकिन नहीं हुई। इसके अलावा देश के कई हिस्सों में बारिश का पैटर्न भी बदल रहा है। जहां कम बारिश होती है वहां बाढ़ जैसे हालात बने। पिछले साल भी सितंबर माह में भी जमकर बारिश हुई थी।

क्यों हो रही सितंबर में बारिश?

बारिश होने या न होने की कोई एक वजह नहीं होती है। मौसम वैज्ञानिकों का भी यही कहना है कि सितंबर की बारिश के पीछे की कोई एक तय वजह नहीं है। हालांकि, पिछले कुछ सालों में सितंबर में हो रही बारिश का बड़ा कारण ला नीना है। इसमें होता ये है कि प्रशांत महासागर के मध्य में मौसम ठंडा हो जाता है और मॉनसून वाली बारिश ज्यादा होने लगती है। मौसम विभाग के मुताबिक, वर्तमान में इक्वेटोरियल पैसिफिक रीजन में ला नीना की स्थिति बनी हुई है। अभी का अनुमान यह है कि ऐसे ही हालात हाल के अंत तक रहेंगे। यानी सर्दी के मौसम में भी इस साल बारिश होने की पूरी-पूरी संभावना जताई जा रही है।

क्या है ला नीना सिस्टम

बारिश होने के पीछे का मुख्य खेल तापमान और दबाव का होता है। गर्मी बढ़ती है तो हवा का दबाव कम होता है और हवा ऊपर उठ जाती है, इसके बाद ज्यादा दबाव वाले क्षेत्र के बादल कम दबाव वाले क्षेत्र की ओर आते हैं और बारिश होती है। ऐसे लो प्रेशर सिस्टम की वजह से सितंबर में बारिश होती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password