India Economic Growth: अब Fitch Ratings ने घटाई विकास दर,

India Economic Growth: अब Fitch Ratings ने घटाई विकास दर, 8.5 फीसदी से जानें अब कितनी हुई कमी

India Economic Growth:  भारत के लिए इस वक्त की बड़ी और बुरी खबर सामने आई है जहां पर रेटिंग एजेंसी Fitch Ratings ने भी 2022-23 में भारत के आर्थिक विकास दर के अनुमान को 8.5 फीसदी से घटाकर 7.8 फीसदी कर दिया है। बता दें कि, यह भारत के लिए बहुत बड़ा झटका रहा है।

जानें Fitch Ratings ने क्या किया बदलाव

आपको बताते चलें कि, सभी रेटिंग एजेंसियों के आर्थिक विकास दर में कटौती करने के बाद रेटिंग एजेंसी Fitch Ratings ने विकास दर के अनुमान में घटौती की है। जहां पर भारत के आउटलुक को अपग्रेड करते हुए इसे नेगेटिव ( Negative) से बढ़ाकर स्टेबल ( Stable) कर दिया है और BBB- की रेटिंग दी है। आपको बताते चलें कि, इससे पहले विश्व बैंक ( World Bank) ने भी 2022-23 में भारत के आर्थिक विकास दर ( Economic Growth Rate) के अनुमान को घटा दिया था. विश्व बैंक के मुताबिक मौजूदा वित्त वर्ष में आर्थिक विकास दर 7.5 फीसदी रह सकता है. पहले उसने ने 8.7 फीसदी ग्रोथ रेट रहने का अनुमान जताया था।

बढ़ेगी महंगाई

आपको बताते चलें कि, आर्थिक विकास दर का अनुमान कम करने के बाद अब खबर है कि, महंगाई दर में इजाफा हो रहा है। माना जा रहा है कि, आरबीआई जून में मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक में नए सिरे से महंगाई दर का अनुमान जारी कर सकता है।पहले ब्रोकरेज हाउस मार्गन स्टैनले ( Morgan Stanley) ने भी कहा था कि बढ़ती महंगाई ( Inflation), उपभोक्ता की तरफ से कमजोर मांग ( Weak Consumer Demand), कड़े वित्तीय हालात ( Tight Financial Conditition)  के चलते  बिजनेस सेंटीमेंट ( Business Sentiment)पर बुरा असर पड़ेगा।बताते चलें कि, मौजूदा वित्त वर्ष 2022-23 के लिए जीडीपी 7.3 फीसदी रहने का अनुमान जताया था तो 2023- 24 में जीडीपी  6.5 फीसदी रहने का अनुमान है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password