India-China Meet: आज चीनी विदेश मंत्री वांग यी का भारत दौरा, सलाहकार अजीत डोभाल के ऑफिस पहुंचे

China News

India-China Meet:  आज यानि 25 मार्च को चीन के विदेश मंत्री वांग यी (Chinese Forign Minister Wang YI) भारत दौरे पर आए है जहां वे मुलाकात के लिए भारतीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के ऑफिस साउथ ब्लॉक पहुंचे। मुलाकात के दौरान भारत-चीन सीमा विवाद (India-China Border Dispute) समेत कई मुद्दों पर चर्चा किए जाने की जानकारी मिल रही है।

वांग यी की यात्रा पर उत्साहित नहीं भारत

आपको बताते चलें कि, आज भारत-चीन के बीच होने वाली मुलाकात को लेकर किसी प्रकार की गर्मजोशी भारत की ओर से नजर नहीं आई सिर्फ औपचारिकताओं में बैठक हुई है। बता दें कि, आज की बैठक में भारत से सटे पूर्वी लद्दाख पर भारत सीमा तनाव को सुलझाने के ठोस कदमों पर बात की जा सकती है। बता दें कि, इस मुद्दें पर अब तक दोनों देशों के बीच 15 दौर की वार्ता पूरी हो चुकी है।

 

 

1 अप्रैल को दौरे पर रहेंगे नेपाली प्रधानमंत्री

आपको बताते चलें कि, इस यात्रा के साथ ही चीनी विदेश मंत्री वांग यी की मुलाकात के साथ नेपाल के दौरे पर नजर है। नेपाल दौरे के दौरान वे पूर्व प्रधानमंत्री केपी ओली समेत अधिकारी से मिलेगे। बताया जा रहा है कि, चीन की योजना दोनों वामपंथी नेताओं के साथ मिलाकर अपनी सरकार बनाने की तैयारी में है। इसके अलावा इधर 1 अप्रैल को नेपाल के प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा भी भारत के दौरे पर रहेगे। जिनकी चर्चा भी नेपाल और भारत के बीच होगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password