इंडिया सेल्यूलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसएिशन ने मोबाइल फोन पर आयात शुल्क घटाने की मांग की

नयी दिल्ली, 30 दिसंबर (भाषा) मोबाइल उद्योग संगठन आईसीईए (इंडिया सेल्यूलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसएिशन) ने सरकार को मोबाइल फोन पर आयात शुल्क कम करने का सुझाव दिया है। संगठन का कहना है कि घरेलू मोबाइल विनिर्माता प्रतिस्पर्धा का सामना करने के लिये अब तैयार हैं।

संगठन ने उन कंपनियों को निर्यात उत्पादों पर शुल्कों तथा करों में छूट (आरओडीटीईपी) का लाभ देने की मांग की है जिन्हें उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) के लिये चुना गया है।

आईसीईए के सदस्यों में एप्पल, फॉक्सकॉम, विस्ट्रोन, लावा समेत अन्य कंपनियां शामिल हैं।

आगामी बजट के लिये राजस्व विभाग को सौंपे अपने अनुरोध पत्र में इंडिया सेल्यूलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन के चेयरमैन पंकज महेन्द्रू ने कहा, ‘‘आयात से अब घरेलू कंपनियों को कोई खतरा नहीं है और आयात में 20 प्रतिशत शुल्क को कम किया जा सकता है। क्योंकि देश में बड़े स्तर पर विनिर्माण जारी है और उद्योग प्रतिस्पर्धा का सामना करने में सक्षम है।’’

दुनिया की प्रमुख मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियों ने पीएलआई (उत्पादन आधारित प्रोत्साहन) के क्रियान्वयन के बाद भारत में उत्पादन का विस्तार किया है।

महेन्द्रू ने मोबाइल फोन पर जीएसटी दर को भी मौजूदा 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत करने का सुझाव दिया है ताकि इस क्षेत्र में तेज से बढ़ रही अवैध बाजार पर अंकुश लगाया जा सके और आम आदमी को मोबाइल फोन सुलभ हो सके।

भाषा

रमण महाबीर

महाबीर

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password