Corona Vaccine: जल्द मिल सकता है कोरोना से छुटकारा, भारत में तैयार हो रहा Nasal vaccine

Corona Vaccine, नई दिल्ली: पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप का सामना कर रही है। भारत सहित दुनिया भर के वैज्ञानिक इस महामारी ( Coronavirus Case in India) से लड़ने के लिए वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं। वैक्सीन (Coronavirus vaccine) पर शोध करने से लेकर इसके रोकथाम के लिए दिन रात कोशिश की जा रही है।

इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन (Union Health Minister Harsh Vardhan) ने कोरोना को लेकर एक अच्छी खबर बताई है। डॉ. हर्ष वर्धन ने एक बयान जारी करते हुए बताया कि भारत बायोटेक ( Bharat Biotech ) सार्स-COV-2 वायरस के लिए इंट्रानेसल वैक्सीन बना रहा है। जिसका ट्रायल अगले चरण का में किया जाएगा।
उन्होंने आगे बताया कि, हैदराबाद स्थित ड्रग्स एंड वैक्सीन रिसर्च ( Hyderabad-based Drugs and Vaccine Research ) और मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी ने वाशिंगटन यूनिवर्सिटी और सेंट लुईस यूनिवर्सिटी के साथ नेसल वैक्सीन कैंडिडेट के ट्रायल के लिए एक समझौता किया है।

इस समझौते के तहत कंपनी ने ट्रायल, उत्पादन और कोरोना वैक्सीन के लिए मार्केट देखेगी। स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि वैक्सीन के फर्स्ट फेज का ट्रायल सेंट लुइस यूनिवर्सिटी के वैक्सीन एंड ट्रीटमेंट इवेल्यूशन यूनिट में किया जाएगा। वो यहीं नहीं रुके उन्होंने आगे बताया कि कोडागेनिक्स, सेरम इंस्ट्टियूट ऑफ इंडिया के साथ सीडीएक्स-005 डेवलप करेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password